scriptये 12 नाम जपने से होंगे सारे दु:ख दूर: हनुमान जी के चमत्कारी नामों का करें जाप | tips for hanuman pooja | Patrika News

ये 12 नाम जपने से होंगे सारे दु:ख दूर: हनुमान जी के चमत्कारी नामों का करें जाप

locationरतलामPublished: Jul 01, 2019 06:08:07 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

ये 12 नाम जपने से होंगे सारे दु:ख दूर: हनुमान जी के चमत्कारी नामों का करें जाप

patrika

ये 12 नाम जपने से होंगे सारे दु:ख दूर: हनुमान जी के चमत्कारी नामों का करें जाप

रतलाम. पवन पुत्र हनुमान जी के नाम लेने मात्र से भक्तों की पीड़ा और दु:ख स्वत: ही दूर हो जाते है। कष्ट भी हनुमान भक्तों के पास आने से भयभीत होते है, मंगल के दिन मंगल ही मंगल करने के लिए हनुमानजी के इन 12 नामों का जाप करने मात्र से बड़े से बड़ा संकट भी दूर भाग जाता है। आइए आपको बताते है कि मंगल को जन्मे मंगलकारी हनुमान के अद्भुत और चमत्कारी बारह नामों के बारे में जिनके जाप से आपके सारे कष्ट, रोग, पीड़ा और संकट खुद ब खुद नष्ट हो जाएंगे और जीवन में सब मंगलमय होगा, तो बोलो जय बजरंगबली।
patrika
सच्ची भक्ति से जल्द प्रसन्न हो जाते हैं हनुमान जी
पंडित मुकेश शर्मा ने बताया कि हनुमानजी सदैव अपने भक्तों पर कृपा करते हैं और उनके सारे कष्ट संकटमोचन हर लेते हैं। वह महावीर भी हैं और हर युग में अपने भक्तों की समस्याओं का समाधान करते हैं। माना जाता है कि हनुमान एक ऐसे देवता है जो सच्ची भक्ति के साथ थोड़ी-सी प्रार्थना और पूजा से ही शीघ्र प्रसन्न हो जाते है। मंगलवार और शनिवार हनुमान जी के पूजन के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन हैं।
patrika
संकट कटे मिटे सब पीरा जो सुमरे हनुमान बलवीरा
पंडित मुकेश शर्मा ने बताया कि हनुमान चालीसा में लिखा हुआ है कि संकट कटे मिटे सब पीरा जो सुमरे हनुमत बलवीरा, जी हां यह अटल सत्य है। भूत पिसाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे। जी हां यह भी अटल सत्य है। जैसे राम नाम की महिमा अपरम्पार मानी जाती है। ठीक वैसे ही श्री हनुमान के नाम की महिमा भी अनंत फलदायी मानी गई है।
patrika
संकट से उबरने के लिए जानिए कैसे करें महाबली को प्रसन्न

पंडित मुकेश शर्मा ने बताया कि जैसा कि रामचरित मानस में लिखा हुआ है कि कलयुग केवल नाम अधरा सुमरि-सुमरि नर उतरहीं पारा और यह भी माना जाता है कि कलयुग में हनुमान ही सबसे प्रभावशाली देवता हैं। उनका नाम सुमरने से ही आप सारे काम बन जाएंगे। प्रभु श्री राम के प्रति अपनी अगाध श्रद्धा से ही हनुमान जी को अष्टसिद्धियों और नवनिधियों का वरदान मिला है। ये वही अष्टसिद्धियां और नव निधियां हैं जो कलयुग में हनुमान उपासकों के कल्याण का काम करती हैं। कलयुग में राम भक्त हनुमान के द्वादश यानि बारह नामों का स्मरण किया जाये तो सारी तकलीफें, समस्याएं, व्याधियों को हर लेते हैं।
1. हनुमान
2. अंजनीसुत
3. वायुपुत्र
4. महाबल
५. रामेष्ट
6. फाल्गुनसखा
7. पिंगाक्ष
8. अमितविक्रम
9. उदधिक्रमण
10. सीताशोकविनाशन
11. लक्षमणप्राणदाता और
12. दशग्रीवदर्पहा

महाबली बजरंग के इन नामों का उच्चारण करने से आपकी कई वर्षों से चली आ रही परेशानियां पल भर में छूमंतर हो जाएंगी।
patrika

ट्रेंडिंग वीडियो