CHANGEMAKARS PATRIKA अक्षय संकल्पों के साथ चेंजमेकर्स का राजनीति से गठबंधन

CHANGEMAKARS PATRIKA अक्षय संकल्पों के साथ चेंजमेकर्स का राजनीति से गठबंधन

Sachin Trivedi | Publish: Apr, 18 2018 05:44:32 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

अक्षय संकल्पों के साथ चेंजमेकर्स का राजनीति से गठबंधन, पत्रिका अभियान चेंजमेकर्स में जन जागृति बैठकों का दौर शुरू

रतलाम। पत्रिका अभियान स्वच्छ करें राजनीति में तीन अक्षय संकल्पों के साथ सैंकड़ों नागरिकों ने अक्षय तृतीया पर राजनीति से गठबंधन की शुरूआत कर दी। स्कूल और कॉलेज वक्त में प्रतिनिधि से लेकर पदाधिकारी रहे युवाओं के साथ महिलाएं, किसान, कारोबारी, सामाजिक कार्यकर्ता और सेवानिवृत्त अधिकारी तथा कर्मचारियों ने जन जागृति बैठकों का हिस्सा बनकर चौपाल पर ही देश में स्वच्छ राजनीति के लिए नामांकन भी किए है।

रतलाम, मंदसौर और नीमच जिले की १२ विधानसभाओं के गांव और कस्बों में अक्षय तृतीया पर आयोजनों और विवाह समारोह की धूम के बीच एक बड़े बदलाव की दिशा में कदम उठ गए। शुभ मुहूर्तो की खरीदी से दमक रहे बाजारों से लेकर पत्रिका अभियान चेंजमेकर्स की चर्चा गांव की चौपाल तक सुनाई दी। रतलाम शहर के गायत्री सभाहॉल में जन जागृति बैठक शुरू हो गई है। वहीं, आलोट, जावरा और ताल में भी नागरिक इस बैठक के माध्यम से राजनीतिक गठबंधन की शुरूआत करने वाले है। नामली में कृषि उपज मंडी प्रांगण में किसानों, ग्रामीणों और प्रतिनिधियों की मौजूदगी में बैठक हो रही है। मंदसौर विधानसभा के ग्राम नयाखेड़ा में बैठक के बाद तीन अक्षय संकल्प लिए गए है। वहीं, नीमच जिले की मनासा विधानसभा में भी चौपाल पर जागृति बैठक चल रही है।

इस तरह चेंजमेकर्स ने रखी बदलाव की बात
जन जागृति बैठकों के दौरान चेंजमेकर्स ने नागरिकों के सामने कहा कि आपके परिवार, समाज और देश मेंं सुख-शांति और समृद्धि का उजाला फैले, हम सभी यह कामना करते हैं। आज हम यहां पर एक विशेष उद्देश्य से एकत्र हुए हैं। बात हमारी-आपकी, इस देश की है। एक आह्वान है राजनीतिक चेतना का। हम सबको समझ लेना चाहिए कि जब तक हम राजनीति को गंदा मानकर इससे भागते रहेंगे, कुछ स्वार्थी तत्व नीचे से ऊपर तक राजनीति पर कब्जा किए रहेंगे। हम सब अपने प्रतिनिधि चुनकर विधानसभा लोकसभा में भेजते हैं, उनसे ही सरकारें बनती हैं, और इनसे हम पर शासन चलता है। इसके बावजूद हम राजनीति को अपने लिए उचित नहीं मानते, हम दूसरों को वोट देने तक सीमित हैं। इसका नुकसान यह हुआ कि राजनीति में सक्रिय रहने वाले लोगों में ऐसे तत्वों की संख्या बढ़ गई, जिनके लिए यह सेवा नहीं बल्कि मेवा हासिल करने का माध्यम है। राजनीति में अपराधियों, पंूजीपतियों, लुटेरों का झुंड बढऩे के जिम्मेदार हम हैं, क्योंकि हमने अपने लिए राजनीति से दूरी की लकीर खींच दी है। इसका नुकसान भी हमने देख लिया। सभी दलों में पाएंगे कि जो लोग सिर्फ विकास की बात करें, शिक्षा की बात करें, महिलाओं को आगे बढ़ाने की बात करें, बड़े-छोटे सबके लिए समान कानून की बात करें, उन्हें उनकी पार्टी में ही समर्थन नहीं मिलता, क्योंकि हर पार्टी में अच्छे लोगों की संख्या कम है और स्वार्थी तत्वों का जमघट है। अब यह तस्वीर बदलनी चाहिए।


इस तरह स्वच्छ राजनीति का आव्हान
चेंजमेकर्स ने कहा कि आप भले ही किसी भी राजनीतिक दल की विचारधारा से प्रभावित हों, उसे अच्छा मानते हों, या आप निर्दलीयों की राह की उचित समझते हों, बस सक्रिय हो जाइए। आप राजनीति में सकिय हुए तो बाकी अच्छे लोगों की हिम्मत खुलेगी, यह कारवां बढ़ेगा, स्वार्थ की राजनीति करने वालों के हौसले पस्त होंगे। अच्छे लोगों को राजनीति से जोडऩे के लिए, उन्हें राजनीति में सक्रिय करने के लिए, राजनीति को स्वच्छ करने के लिए पत्रिका समूह ने चेंजमेकर्स बदलाव के नायक, सामाजिक महाअभियान चलाया है। अगर आप इस विचार से सहमत हैं कि स्वच्छ राजनीति के लिए जिम्मेदार नागरिकों का सक्रिय होना जरूरी है, तो आप खुद बदलाव के नायक या चेंजमेकर के रूप में नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

स्वच्छ राजनीति के अभियान से इस तरह जुड़ें
बैठकों में बताया गया कि यदि आपको लगता है कि आप इस तरह के बजाय एक वालंटियर के रूप मेें योगदान दे सकते हैं, तो इसका भी विकल्प है। आप मार्गदर्शक या मेंटर अपने मोबाइल के माध्यम से इस अभियान से जुड़ सकते हैं। एक बार खुद को बदलाव के नायक या वालंटियर के रूप में रजिस्टर करने के बाद हम आपको कुछ तौर तरीके बताएंगे, जिससे आप जनता की नजरों में, अपने समाज, विधानसभा क्षेत्र, जिले और प्रदेश में अधिक से अधिक लोगों के लिए प्रेरक बन सकेंगे, अपना बेहतर योगदान दे सकेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned