scriptटमाटर की कीमतों में आग, विवाह ने बढ़ाए दाम | tomato price increase | Patrika News

टमाटर की कीमतों में आग, विवाह ने बढ़ाए दाम

locationरतलामPublished: Nov 23, 2021 08:21:05 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

बारिश ने तबाह की उपज तो जो है वो भी बाहर जा रहे

tomato price increase

tomato price increase

रतलाम. इन दिनों विवाह समारोह का समय चल रहा है। विवाह आयोजन में परोसे जाने वाले सलाद में टमाटर की बड़ा महत्व रहता है, लेकिन विवाह समारोह में दाल में तो टमाटर नजर आ रहा है, लेकिन सलाद से यह गायब हो गया है। इसकी एक बड़ी वजह टमाटर की कीमत में इस बार लगी आग है। विवाह आयोजन के दौरान जहां इसके दाम 60 से 80 रुपए तक प्रतिकिलो हो गए है वही हाल ही में मावठा पूर्व की हुई बारिश ने इसकी बची खुची उपज को तबाह करके रख दिया है। अब जो टमाटर बचे है, वो भी प्राथमिकता से अन्य राज्यों में जा रहे है। ऐसे में स्थानीय स्तर पर टमाटर के दाम सुनकर ही चेहरे लाल हो रहे है।
Came on the ground onion-tomato prices in bhilwara
यह पहली बार है जब ठंड के दिनों में टमाटर 10 से 15 रुपए किलो के बजाय 60 से 80 रुपए में बिक रहा है। थोक कारोबारियों और किसानों के मुताबिक इस साल सितंबर-अक्टूबर महीने तक हुई। इसके बाद नवंबर में बारिश की वजह से टमाटर सहित सब्जियों की फसल तबाह हो गई, जिसकी वजह से सब्जियों की कीमतों में आग लगी हुई है। सब्जी के साथ – साथ टमाटर के दाम भी बढ़ गए है। शहर के सब्जी मंडी में टमाटर थोक में ही 55 से 70 रुपए किलो बिक रहा है, वहीं चिल्हर आते तक यह कीमतें अलग-अलग स्थानों में 60, 70 और 80 रुपए में तक हो रही हैं। डिमांड ज्यादा और सप्लाई कम होने की वजह से सब्जियों की कीमतों में अस्थिरता आ चुकी है। टमाटर के अलावा बाकी सब्जियों की कीमतों में भी इसी तरह का अंतर देखा जा रहा है। बीते वर्ष के मुकाबले सब्जियों की कीमतों में दो से तीन गुना महंगाई आ चुकी है।
गंधक का तेजाब पीकर टमाटर ने कहा, 'शीतलहर तेरा मुंह काला'
सब्जी-थोक के दाम – उपभोक्ताओं के दाम


टमाटर- 55 से 70 – 60-80


गोभी-20 से 30- 50-60


करेला-25 से 30 – 50-60


परवल-25 से 30-50


मिर्च- 10 से 15 – 30-40

बंद गोभी-10 से 15 – 25-30


शिमला मिर्च – 15 से 20 – 40-50


आलू- 12 से 15 -20 -25


प्याज-15 से 18 – 25 – 30


नोट- कीमतें सब्जी मंडी के कारोबारियों से मिली जानकारी के मुताबिक
आवक के बावजूद नहीं घट रहे दाम टमाटर के दाम
दो माह बाद राहत की उम्मीद


थोक सब्जी कारोबारियों का कहना है कि नई फसल के लिए लोगों को जनवरी-फरवरी तक इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि नई फसल 15 अक्टूबर के आस-पास लगाई गई है, जिसे तैयार होने में कम से कम दो से तीन महीने का समय लगेगा। शादियों के सीजन के साथ होटल, रेस्टोरेंट के खुलने के बाद मांग बढ़ती जा रही है।
Tomato price hike upto 100 in Chennai
IMAGE CREDIT: Harihara Krishnan
दूसरे राज्यों में आपुर्ति


उत्पादक किसान श्रवण पाटीदार ने बताया कि दूसरे राज्यों में टमाटर की ज्यादा कीमत मिल रही है, लिहाजा कई बड़े किसान पंजाब, उत्तरप्रदेश, तमिलनाडु, पं. बंगाल आदि राज्यों के कारोबारियों को सीधे टमाटर भेज रहे हैं। बारिश की वजह से फसल तो बर्बाद हुई, लेकिन जो फसलें बची, उसे दूसरे राज्यों से ज्यादा मुनाफा मिलने की वजह से भेजा जा रहा है।
tomato price increase
IMAGE CREDIT: patrika
समय लगेगा दाम कम होने में


सिर्फ टमाटर ही नहीं, अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़े हुए है। इनके दाम कम होने में समय लगेगा। टमाटर के दाम स्थानीय स्तर के बजाए बाहर भेजने पर अधिक मिल रहे है।

– शिवशंकर पाटीदार, कृषक

टमाटर हुआ लाल, 70 रुपए पहुंचे भाव
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो