scriptकिसान खाद के लिए हो रहे परेशान, फर्मों ने दबाए रखी थी खाद | Traders failed before the game of black marketing, farmers were gettin | Patrika News

किसान खाद के लिए हो रहे परेशान, फर्मों ने दबाए रखी थी खाद

locationरतलामPublished: Nov 12, 2021 11:54:00 am

Submitted by:

Sourabh Pathak

– कृषि विभाग की जांच में उर्वरक का भण्डारण कर वितरण नहीं करने पर 18 फर्मों को थमाए नोटिस

कालाबाजारी के खेल के पहले व्यापारी फेल, किसान खाद के लिए हो रहे परेशान, फर्मों ने दबाए रखी थी खाद

कालाबाजारी के खेल के पहले व्यापारी फेल, किसान खाद के लिए हो रहे परेशान, फर्मों ने दबाए रखी थी खाद

रतलाम। जिले में एक ओर किसान खाद के लिए परेशान हो रहे है, वहीं दूसरी ओर यहां खाद की कमी बनाकर कालाबाजारी की तैयारी के बडे़ खेल उजागर हुआ है। किसानों को खाद के लिए परेशान कर उनसे मोटी रकम एेठने की तैयारी कर बैठे एेसे एक या दो नहीं बल्कि १८ फर्मों के नाम उजागर हुए है। खाद की कमी बनाकर कालाबाजारी की तैयारी में जुटे इन फर्म से जुड़े लोगों को कृषि विभाग ने नोटिस थमाकर जवाब तलब किया है।
यह गड़बड़ी हालही में कलेक्टर के निर्देश पर कृषि विभाग के द्वारा की गई समीक्षा में उजागर हुई है, जिसके चलते कृषि विभाग की ओर से १८ उर्वरक फर्मों को नोटिस भी जारी किए गए है। उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विजय चौरसिया ने बताया कि कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम के निर्देश पर जिले की उर्वरक फर्मों के स्टाक की समीक्षा की गई थी। इसमें फर्मों पर अत्यधिक मात्रा में उर्वरकों का भण्डारण होना तथा किसानों को वितरण न करने का खुलासा हुआ है। इन लोगों के द्वारा जिले में कृत्रिम कमी निर्मित करने के उद्देश्य से उर्वरक का भण्डारण होना पाया गया।
कालाबाजारी की थी मंशा
कृषि विभाग का मानना है कि उर्वरक का भण्डारण पाए जाने के साथ ही इसकी कालाबाजारी करने का वातावरण निर्मित करने की कोशिश किए जाने की मंशा उजागर हुई है। एेसा होने से किसान जान-बूझकर परेशान होते और इसका फायदा कालाबाजारी के इस खेल में जुटे लोग आसानी से उठाते। विभाग के द्वारा जारी किए गए नोटिस में दर्शाया गया है कि नियंत्रण आदेश 1985 की धाराओं में दिए गए प्रावधानों तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धाराओं में प्रदत्त अधिकारों का उपयोग करते हुए क्यों ना शासन भण्डारित उर्वरकों को अधिग्रहित कर किसानों में वितरण कराएं।
इन फर्मों को थमाए नोटिस
विभाग द्वारा मेसर्स कोठारी सेल्स एजेंसी रतलाम, राठौर केमिकल्स एण्ड फर्टिलाइजर्स नामली, श्री फर्टिलाइजर्स एण्ड मशीनरी धराड, जय किसान फर्टिलाइजर्स धराड, वन्दना ट्रेडर्स बांगरोद, आस्था कृषि सेवा केन्द्र रावटी, मनीष एग्रो एजेंसीज रावटी, अनोखीलाल एण्ड संस जावरा, जवाहर ट्रेडर्स जावरा, धरमचन्द्र पंकज कुमार जावरा, रत्नेश कुमार वल्लभ कुमार जावरा, कमलेश कुमार नन्दकिशोर राठौड बाजना, श्री चारभुजा ट्रेडिंग कम्पनी जावरा, बंशीलाल भागीरथ पोरवाल जावरा, दुर्गा बीज भण्डार पिपलौदा, लक्ष्मी खाद भण्डार सरवन, मेहता खाद भण्डार सैलाना, शांतिलाल शीतल कुमार मेहता सैलाना को उर्वरक नोटिस थमाए है।
कलेक्टर के माध्यम से होगी कार्रवाई
उपसंचालक कृषि के अनुसार मामला उर्वरक आवश्यक वस्तु होने के कारण जिले के कृषकों को उर्वरक ना मिलने के कारण जिले में कोई अप्रिय स्थिति निर्मित होने के लिए दोषी मानते हुए इस मामले में कलेक्टर से कार्रवाई कराई जाने के लिए प्रस्ताव भेजने के लिए कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो