scriptVIDEO TRAIN टिकट निरस्त करने रिफंड के नियम में फिर बदलाव | train ticket cancellation refund rules changed again | Patrika News

VIDEO TRAIN टिकट निरस्त करने रिफंड के नियम में फिर बदलाव

locationरतलामPublished: May 24, 2020 02:04:55 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल पर लॉकडाउन के कारण निरस्‍त सभी ट्रेन के टिकटों की धनवापसी हेतु अगले 6 महीने तक की छूट दी गई है। हालांकि 25 मई से धनवापसी की शुरूआत मंडल के 7 आरक्षण केन्‍द्रों पर यात्रा के विभिन्‍न चरणों में की जाएगी। इसमे चरणबद्ध अलग-अलग तारीखों को निरस्त होने वाली ट्रेन का रिफंड दिया जाएगा।

Train

Train

रतलाम. पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल पर लॉकडाउन के कारण निरस्‍त सभी ट्रेन के टिकटों की धनवापसी हेतु अगले 6 महीने तक की छूट दी गई है। हालांकि 25 मई से धनवापसी की शुरूआत मंडल के 7 आरक्षण केन्‍द्रों पर यात्रा के विभिन्‍न चरणों में की जाएगी। इसमे चरणबद्ध अलग-अलग तारीखों को निरस्त होने वाली ट्रेन का रिफंड दिया जाएगा।
रतलाम एसपी ट्रक के नीचे आने से बाल बाल बचे, देखें VIDEO

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7u3fjb
मंडल रेल प्रवक्‍ता जेके जयंत ने बताया कि कोविड 19 प्रसार को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के अंतर्गत २२ मार्च से सभी यात्री ट्रेनों को चलाना बंद है। कोविड 19 के प्रभाव को देखते हुए स्‍टेशनों पर धनवापसी हेतु अत्‍यधिक भीड़ न हो, इसलिए निरस्‍त टिकटों पर धनवापसी हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा पहले ही यात्रा आरंभ दिनांक से 6 माह तक की छूट दी जा चुकी है। फिर भी सामान्‍य यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड द्वारा धनवापसी की शुरूआत करने हेतु निर्देश प्राप्‍त हुए हैं।
रेलवे का तोहफा : रेलवे ने किया टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव, 24 मई से होंगे लागू

indian railway train ticket booking
6 माह के भीतर धन ले सकते

इसके चलते 25 मई से रतलाम मंडल के 7 स्‍टेशनों रतलाम, उज्‍जैन, इंदौर, नागदा, दाहोद, चितौडग़ढ़ एवं मेघनगर स्‍टेशनों पर सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए धनवापसी की शुरूआत की जाएगी। इसमे 22 मार्च से 30 जून तक की निरस्त ट्रेन के टिकट की राशि लौटाई जाएगी। य‍दि कोई भी व्‍यक्‍ति किसी कारणवश इस निर्धारित अवधि के अंदर अपने टिकटों की धन वापसी नहीं ले पाते हैं, तो वे उपरोक्‍त अवधि समाप्‍त होने के बाद रेल प्रशासन द्वारा निर्धारित समय सीमा यात्रा आरंभ दिनांक से 6 माह के भीतर अपने टिकटों पर धन वापसी प्राप्‍त कर सकते हैं।
60 दिन बाद बाबा विश्वनाथ धाम की ‘पहली टिकट बुकिंग’, 223 रेल टिकट की हुई बिक्री see video

Indian Railway : इन केन्द्रों पर रेल टिकट लेने को लगी कतारें..??
टिकटों पर यात्रा की तिथि – धन वापसी की तिथि
22 मार्च से 31 मार्च – 25 मई से 31 मई
1 अप्रैल से 14 अप्रैल – 1 जून से 6 जून
15 अप्रैल से 30 अप्रैल – 7 जून से 13 जून

1 मई से 15 मई – 14 जून से 20 जून
16 मई से 30 मई – 21 जून से 27 जून
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो