सिर्फ एक क्लिक और ट्रेन टिकट का रिफंड खाते में, आप भी पढे़, क्या दी रेलवे ने सुविधा

सिर्फ एक क्लिक और ट्रेन टिकट का रिफंड खाते में, आप भी पढे़, क्या दी रेलवे ने सुविधा

By: Ashish Pathak

Published: 15 May 2018, 07:02 AM IST

रतलाम। ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ये खुश खबर है, अगर आप अंतिम समय किसी कारण से यात्रा निरस्त करना पड़ तो धन वापसी के लिए परेशान होने की जरुरत नहीं है। रेलवे ने टिकट निरस्त के बाद रिफंड के नियम को आसान करते हुए एक नई वेबलिंक बना दी है। अब रिफंड को पाने के लिए पीएनआर नंबर द्वारा राशि वापसी की जा सकती है। मंडल में प्रतिदिन ५ हजार से अधिक यात्री टिकट निरस्त कराते है।

रेलवे ने जो नई वेबलिंक शुरू की है, उसमे सिर्फ पीएनआर नंबर डालना होगा। इसके बाद पुराने नियम के चक्कर में पडऩे की जरुरत यात्रियों को नहीं होगी। रेलवे ने पीएनआर नंबर के सहारे टीडीआर का आवेदन करने के लिए अपने नए लिंक को ट्ििवटर पर भी दिया है। भारतीय रेलवे ने अपने ट्वीट पर लिखा है कि क्या आपने धन वापसी के लिए पीएनआर द्वारा टीडीआर आवेदन दिया है। टीडीआर की प्रगति के लिए यहां दी गई लिंक पर आवेदन करें।

ये है धनवापसी के फिलहाल नियम

इस समय टिकट डिपॉजिट रिसिप्ट याने टीडीआर पाने के लिए यात्रियों को अनेक नियम का पालन करना होता है। इनमे टीडीआर के लिए फॉर्म भरना, उसमे सभी यात्रियों की जानकारी भरना आदि। अगर टिकट आरक्षित है तो ट्रेन चलने के चार घंटे पूर्व तक इसको निरस्त किया जा सकता है। इसमे टीडीआर को भरना होता है। इसके अलावा अगर टिकट आरएसी है तो आप ट्रेन चलने के आधा घंटे पूर्व तक भी अपना टिकट आसानी से निरस्त कर सकते है। एेसे में भी टीडीआर पाने का अधिकार यात्री को रहता है।

 

मंडल में एेसे होगा लाभ

मंडल में प्रतिदिन पांच हजार टिकट अलग-अलग सेक्शन में यात्री निरस्त कराते है। एेसे में नई दी गई लिंक से यात्रियों को बड़ा लाभ होगा। बल्कि धन वापसी में आसानी रहेगी। इसके अलावा फॉर्म भरने की लंबी प्रक्रिया से आजादी मिलेगी।

 

यहां करें टीडीआर के लिए आवेदन

http://www.refunds.indianrail.gov.in/refund/refund.ref_status

Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned