script

अस्वच्छता का दाग मिटाने फाइन से भर रहे खजाना

locationरतलामPublished: Dec 12, 2019 02:37:22 pm

Submitted by:

sachin trivedi

शहर मेें दीपावली के बाद नवंबर से नगर निगम लगातार कर रहा स्पॉट फाइन, शहर में स्वच्छता के प्रति जागरूकता के साथ समझाइश के बीच लगा जुर्माना

patrika

patrika

रतलाम. देशभर में 4 से 31 जनवरी तक होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले नगर निगम ने शहर में गंदगी, अतिक्रमण और मलबा फैलाने वालों को समझाइश और चेतावनी के साथ कार्रवाई के डंडे से भी दंडित किया है। बीते 44 दिनों में निगम के स्पॉट फाइन दल ने करीब 165 व्यक्तियों को नियमों से खिलवाड़ करने और स्वच्छता पर दाग लगाने के चलते जुर्माना लगाकर अपने खजाने में करीब 3 लाख रुपए जमा कर लिए है। इस राशि का उपयोग स्वच्छता अभियान पर ही किया जाएगा। वसूली राशि से निगम अंक भी बढ़ाएगा।
4 से 31 जनवरी के मध्य होने वाले सर्वेक्षण तक कार्रवाई जारी रहेगी
शहर को आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉप-10 शहरों में शामिल कराने के लिए नगर निगम ने तैयारियों के साथ जुर्माने की कार्रवाई भी की है। माह अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से शुरू की गई स्पॉट फाइन की कार्रवाई में अब तक करीब डेढ़ माह के दौरान निगम के दल ने शहर से 3 लाख रुपए वसूल किए है। गंदगी, अतिक्रमण और मलबा फैलाने वाले 165 से ज्यादा व्यक्तियों के खिलाफ अब तक कार्रवाई की जा चुकी है। निगम अधिकारियों की माने तो 4 से 31 जनवरी के मध्य होने वाले सर्वेक्षण तक यह कार्रवाई जारी रहेगी। स्वच्छता की समझाइश के साथ जुर्माने की इस कार्रवाई से आई राशि का उपयोग भी स्वच्छता मद में किया जा रहा है। इस राशि से अभियान की सामग्री की खरीदी होना है।
स्पॉट फाइन के फोटो भी एसबीएम को भेज रहे
नगर निगम के प्रभारी स्वाथ्य अधिकारी एपीसिंह और सहायक आयुक्त विकास सोलंकी के नेतृत्व में तीन जोन के प्रभारी और स्वच्छता मिशन के दल को स्पॉट फाइन में लगाया गया है। यह दल सार्वजनिक स्थलों पर सफाई की निगरानी का कार्य भी कर रहा है। दल में करीब 7 सदस्य शामिल है, जो जुर्माना के साथ कार्रवाई की फोटोग्राफी भी करते है। जुर्माना संबंधी इन फोटो स्वच्छ भारत मिशन के पोर्टल पर अपलोड भी किया जा रहा है।
सात अलग अलग श्रेणियों में वसूल रहे राशि
नगर निगम के स्वच्छता दल के मुताबिक, स्पॉट फाइन की कार्रवाई के दौरान 200 रुपए से लेकर 500, 1000, 2000, 2500, 3000 और 5000 की राशि वसूली जा रही है। सामान्य गंदगी व कचरा मिलने पर 200 से 1500 रुपए की रसीद काट रहे है तो मलबा और ज्यादा गंदगी पाए जाने पर 2000 से 3000 का फाइन किया जा रहा है। वहीं, अतिक्रमण और रास्ता रोकने तथा स्वच्छता से जुड़े संसाधनों को अवरूद्ध करने पर 2500 से 5000 की राशि का जुर्माना लगाया गया है, इनमें सभी अस्थाई श्रेणी के अतिक्रमण है।
बीते वर्ष की तुलना में फाइन का आंकड़ा बढ़ सकता
नगर निगम ने बीते वर्ष भी स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले स्पॉट फाइन शुरू किया था। इस दौरान करीब 3 लाख 74 हजार रुपए से ज्यादा की राशि सर्वे से पूर्व वसूली गई थी। इस वर्ष दिसंबर माह की 10 तारीख तक निगम करीब 2 लाख 98 हजार रुपए की राशि वसूल कर चुका है। इस वर्ष स्पॉट फाइन का आंकड़ा भी बढ़ सकता है तो रैंकिंग सुधार का दावा भी किया जा रहा है, क्योंकि इस बार जनभागीदारी फीडबैक के अंक बढ़ा दिए है।

नियमित निरीक्षण हो रहा
शहर में साफ-सफाई के साथ ही सर्वेक्षण से पूर्व की तैयारी का नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। निगरानी दल सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने के साथ ही लोगों में सफाई के प्रति जागरूकता लाने के लिए समझाइश के साथ स्पॉट फाइन भी कर रहे है, ताकि शहर को स्वच्छ रखने की दिशा में और प्रयास किए जा सकें, इस बार रैंकिंंग बेहतर होगी।
– एसके सिंह, आयुक्त नगर निगम रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो