scriptबारिश बाद चलेगी उज्जैन-फतेहाबाद रतलाम ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी राहत | ujjain fatehabad ratlam new train time table | Patrika News

बारिश बाद चलेगी उज्जैन-फतेहाबाद रतलाम ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी राहत

locationरतलामPublished: Feb 17, 2019 06:53:38 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

बारिश बाद चलेगी उज्जैन-फतेहाबाद रतलाम ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी राहत

railway

indian railway latest hindi news

रतलाम. रेलवे में उज्जैन फतेहाबाद के बीच नए ट्रैक बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है। इसको दिसंबर माह तक पूरा करना है, लेकिन जिस गति से काम चल रहा है उसको देखते हुए रेलवे का दावा है कि वो जून माह तक ट्रैक का काम पूरा कर देंगे। सब कुछ सही रहा तो बारिश बाद उज्जैन के रास्ते फतेहाबाद होते हुए रतलाम ट्रेन शुरू हो जाएगी।
railway
बता दे कि रेलवे ने 22.96 किमी लंबे इस ट्रैक को ठंडे बस्ते में डाल दिया था। बाद में इंजीनियरिंग विभाग को इसकी जरुरत पड़ी व अहमियत समझते हुए इसके लिए धन राशि आलोट-उज्जैन सांसद ने दिलवाई। इंदौर सांसद व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी कई बार रेल मंत्री से बात की। वर्ष 2017-18 के बजट में इसके लिए 104.82 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई।
railway
ये काम हो रहा है यहां
इस रेलवे ट्रैक पर 4 बडे़ ब्रिज व 25 छोटे ब्रिज का काम तेजी से चल रहा है। इन में से कुछ तो बनकर तैयार भी हो गए है। इसके अलावा फतेहाबाद के रास्ते उज्जैन तक रेल लाइन डालने का कार्य 80 प्रतिशत पूरा हो गया है। चिंतामण गणेश व लाकोदा रेलवे स्टेशन उज्जैन व फतेहाबाद के बीच बनना है। इसके लिए बेस तैयार हो गया है। इतना ही नहीं इस रेल मार्ग पर आने वाले दो रेल फाटक के अलावा 6 अंडरब्रिज का काम भी अब अंतिम चरण में है। इसके अलावा दोनों रेलवे स्टेशन पर एफओबी आने वाले दिनों मंे बनेंगे।
railway
यात्रियों को होगा लाभ
असल में इस समय उज्जैन-नागदा सेक्शन में १३५ प्रतिशत रेल यातायात है। इस रेल यातायात को कम करने के प्रयास में रेलवे फेल हो गया, क्योकि लगातार साप्ताहिक से लेकर दैनिक ट्रेन की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है। इससे अब उज्जैन से फतेहाबाद के रास्ते रतलाम व इंदौर आने के नए रेल मार्ग का उपयोग करने से रेलवे को भी लाभ होगा। इससे इस समय इंदौर देवास उज्जैन के बीच जो 60 किमी से अधिक की रेल मार्ग की दूरी है वो नए रेल मार्ग से कम हो जाएगी। भोपाल से उज्जैन आने वाली ट्रेन कम समय में रतलाम आ पाएगी। रेलवे के अनुसार बारिश बाद नई ट्रेन व अन्य ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन इस सेक्शन से हो पाएगा।
railway
तेजी से चल रहा काम
उज्जैन फतेहााबाद रेल मार्ग पर तेजी से काम चल रहा है। दिसंबर तक का लक्ष्य है, लेकिन जून माह तक इंजीनियरिंग विभाग से जुडे़ कार्य हो जाएंगे। सब कुछ सही रहा तो बारिश बाद इस रेल मार्ग पर ट्रेन चलना शुरू हो जाएगी।
– आरएन सुनकर, डीआरएम

railway
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो