scriptमध्य प्रदेश में अनोखी बारात, नेताजी को गधे पर बिठाकर घुमाया | Unique procession in Madhya Pradesh, seated Netaji on donkey | Patrika News

मध्य प्रदेश में अनोखी बारात, नेताजी को गधे पर बिठाकर घुमाया

locationरतलामPublished: Jul 13, 2020 02:45:08 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

नेताजी को देखने पड़े ये दिन, ग्रामीणो ने गधे पर बिठाकर घुमाया

02.png

रतलाम। मध्य प्रदेश में एक अनौखी बारात निकाली गई जिसमें जनप्रतिनिधि को गधे पर उल्टा बिठाया और पूरे गाँवो में घुमाया गया। ये वाक्या रतलाम जिले के गाँव धराड़ में देखने को मिला है जहां उपसरपंच मनोज राठौड़ को गधे पर उल्टा बैठाकर गाँव मे घुमाते हुए श्मशान घाट तक लेगये। इस दौरान लोग यह दृश्य देखने के लिए जुट गए।

अब आपको बताते हैं आखिर माजरा क्या है। अक्सर बारिश नहीं होने पर इस प्रकार के टोटके किये जाते रहे हैं इन टोटकों में कोई मेंढक – मेढ़की की शादी भी करवाते हैं तो कोई गधे पर एक व्यक्ति को उल्टा बैठाकर गाँव मे घुमाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रो में इस तरह से टोटके अक्सर किये जाते रहते हैं ,ऐसी मान्यता है कि जिस गाँव मे किसी कारण से बारिश नहीं होती है वहाँ ऐसे टोटके किए जाते हैं, धराड़ में इस दौरान बड़ी संख्या लोग यह दृश्य देखकर मजे उठाते रहे ।

गांव के किशोर सिंह ठाकुर ,सुरेश राठौड़ ने बताया कि धराड़ में अच्छी बारिश के लिए शुक्रवार को उपसरपंच को गधे पर उलटे मुंह बिठाकर उसको गाँव मे घुमाने का टोटका किया गया ,ऐसा कम बारिश होने पर अच्छी बारिश के लिए किया जाता है । जिले के धराड़ में सोयाबीन की फसलें महीने भर की हो गई है थोड़े दिन बाद फूल आने शुरू हो जायेगे ओर अब तक बारिश नही हुई जिस कारण अब फसलों में नुकसान होने लगा है , उसी को देखते हुए गाँव के लोगो द्वारा एक पारम्परिक टोटका किया है ओर ये कोई नई बात नहीं है।

देखें वीडियो….

//www.dailymotion.com/embed/video/x7uzarf?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो