scriptयहां के अधिकारी करवा रहे पीएससी व यूपीएससी की तैयारी | upsc, mppsc letest news in mp | Patrika News

यहां के अधिकारी करवा रहे पीएससी व यूपीएससी की तैयारी

locationरतलामPublished: Aug 20, 2018 05:12:08 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

यहां के अधिकारी करवा रहे पीएससी व यूपीएससी की तैयारी

patrika

यहां के अधिकारी करवा रहे पीएससी व यूपीएससी की तैयारी

रतलाम। यूपीएससी व पीएससी परीक्षाओं में जिले के युवाओं को सफलता दिलवाने के लिए सिविल सेवा गाइडेंस ‘संकल्प प्रयास एक बेहतर भविष्य काÓ योजना पर अमल करना शुरू कर दिया गया है। इस रविवार शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में क्लास लगाई गई। इसमें कक्षा 12 वीं के साथ कॉलेज के स्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत युवक-युवतियां भी सम्मिलित हुए। इस मोटिवेशनल क्लास में शामिल युवाओं को एमपीएससी व यूपीएससी परीक्षाओं के पेटर्न की जानकारी दी गई।
कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देश पर शुरू की गई कक्षाओं में परीक्षार्थी किस प्रकार की किताबें पढ़े सकते है, कौन से समाचार पत्र, पत्रिकाएं अध्ययन में उपयोगी हो सकते है। एक परीक्षार्थी से किस प्रकार की व्यक्तित्व की अपेक्षा इन परीक्षाओं में की जाती है। ऐसी कई बातों को विस्तार से समझाया गया। तैयारियों के दौरान जीवन-शैली कैसी हो, उसके द्वारा अध्ययन के दौरान अपनाए जाने वाले आचार-विचार व दूसरी जरुरी बातों को अधिकारियों ने अपने अनुभव के आधार पर बताया।
कम पड़ गई जगह
प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आयोजित की गई इस कक्षा में बच्चों की संख्या बढऩे से जगह कम पड़ गई। कई युवाओं ने पूरे समय खड़े रहकर कक्षा में समझाई जाने वाली बातों को ध्यान से सुना। उनके द्वारा अधिकारियों से प्रश्न भी पूछे गए। परीक्षा के दौरान प्रतियोगी अपने हाव भाव को किस प्रकार नियंत्रित रख सकता है। इंटरव्यू के अवसर पर उसकी सोच क्या हो, बॉडी लैंग्वेज कैसी हो ऐसी कई बारीक बाते अधिकारियों ने समझाई।
इस नंबर पर होगा पंजीयन
प्रशासन ने युवाओं के लिए की गई इस पहल के तहत इच्छुक युवा अपना पंजीयन मोबाईल नंबर 6266896036 पर दर्ज कराने की बात कही है। इस नंबर से वे पीएससी, यूपीएससी कोचिंग के लिए पंजीकृत हो जाएंगे। कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में रतलाम की कैरियर सेल का यह नंबर युवाओं को वाट्सएप गु्रप में जोड़ लेगा। अभी कॉलेज के रूम नंबर 48 में क्लास लगाई जाना शुरू की है। यह कक्षाएं प्रतिदिन लगाई जाएगी। टेस्ट लेने के बाद युवाओं को क्लास में शामिल किया जाएगा।
इन अधिकारियों ने पढ़ाया पाठ
कलेक्टर द्वारा आयेाजित क्लास में जिला पंचायत सीईओ सोमेश मिश्रा के साथ एसडीएम रतलाम ग्रामीण शिराली जैन, डिप्टी कलेक्टर कामिनी ठाकुर, डीएसपी मानक मनी कुमावत व सीईओ जनपद पंचायत पिपलोदा अल्फि या खान ने यहां मौजूद युवाओं को परीक्षाओं के बेसिक्स से अवगत कराया व सफ लता के लिए उपयोगी जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो