scriptमध्यप्रदेश के इस जिले में कृषि मंत्री के जाते यूरिया व्यापारी पर बड़ी कार्रवाई | Urea black marketing news | Patrika News

मध्यप्रदेश के इस जिले में कृषि मंत्री के जाते यूरिया व्यापारी पर बड़ी कार्रवाई

locationरतलामPublished: Nov 18, 2019 12:41:06 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

यूरिया की कालाबाजारी पर पहली कार्रवाई, तीन गोदाम पर मिला खाद का अवैध स्टॉक, व्यापारी पर एफआईआर

मध्यप्रदेश के इस जिले में कृषि मंत्री के जाते यूरिया व्यापारी पर बड़ी कार्रवाई

मध्यप्रदेश के इस जिले में कृषि मंत्री के जाते यूरिया व्यापारी पर बड़ी कार्रवाई

रतलाम। जिले में यूरिया की किल्लत और कालाबाजारी की शिकायतों के बीच विशेष अभियान में कृषि विभाग ने रविवार को पहली बड़ी कार्रवाई की। नामली में एक एग्रो एजेंसी के तीन गोदाम पर बड़ी मात्रा में यूरिया सहित अन्य खाद का अवैध भंडारण मिला है। अमले ने मौके से खाद के बैग जब्त कर फिलहाल व्यापारी के हवाले कर दिए हैं। वहीं, व्यापारी के खिलाफ अवैध भंडारण और व्यापार को लेकर पुलिस में प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है। बतां दे कि १५ नवंबर को समीपस्थ ग्राम बांगरोद में प्रदेश के कृषि मंत्री सचिन यादव आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए थे, और यूरिया की कालाबाजारी की शिकायतों के बाद मंच से ही कहा था कि अवैध व्यापार करने वालों के छोड़ा नहीं जाएगा। मंत्री के जाते ही दूसरे दिन 7 दुकानों से खाद के नमूने लिए और नामली में अवैध भंडारण एवं व्यापार को लेकर प्रकरण बनाया।
इतनी बड़ी मात्रा में रखा था यूरिया और खाद
यूरिया की कालाबाजारी पर शिकंजा कसने के लिए गठित दल ने नामली एग्रो एजेंसी नामली में एक गोदाम से 360 और दूसरे से 107 बैग यूरिया जब्त किया है। इसी प्रकार डीएपी-17 बैग, पोटाश-68 बैग, एसएसपी-68 बैग भी बरामद किए गए। वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी पदेन उर्वरक निरीक्षक ब्रजमोहन सोलंकी ने नामली एग्रो एजेंसी नामली के प्रोपराइयटर रजनीश परिहार पर अवैध भंडारण और व्यापार का प्रकरण दर्ज कर कराया है। उपसंचालक कृषि जीएस मोहनिया ने बताया कि एग्रो एजेंसी नामली के प्रोपराइयटर रजनीश परिहार के पास खेरची-थोक के दो लाइसेंस थे, लेकिन कृषि विभाग के नक्शे में जो गोदाम भंडारण के लिए दिया था, उसके अलावा तीन अतिरिक्त गोदाम में यूरिया, डीएपी, पोटाश, एसएसपी, सल्फर आदि खाद का अवैध भंडारण था। परिहार ने मौके पर माना कि यह उसी का खाद है और तीन अलग-अलग गोदाम पर भंडारण कर रखा था। बिल भी उसी के नाम पर कटे हुए है और उसी की फर्म का माल पाया गया है।
लाइसेंस के नक्शे में नहीं बताए तीन गोदाम
डीडीए ने बताया कि लाइसेंस के समय शासकीय रेकॉर्ड अनुसार अनुमोदन दिया जाता है कि व्यक्ति कहां-कहां पर भंडारण करेगा, लेकिन अन्य तीन गोदम पर अवैध भंडारण था और इससे यह साबित होता है कि व्यक्ति की अवैध व्यापार करने की मंशा है। इसके लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 1955 की धारा 3/7 के तहत अवैध भंडारण और अवैध व्यापार करने पर प्रकरण दर्ज कराया गया है। एक गोदाम डॉ.एसएम गुप्ता के पास, दूसरा यूनियन बैंक के पास और तीसरी दुकान के सामने था। थाने पर कार्रवाई के दौरान सहायक संचालक बीका वास्के, कृषि विकास अधिकारी आरएस शर्मा, दुर्गेश सुरोलिया आदि उपस्थित थे।
इतनी मात्रा में भरा था यूरिया, खाद
यूरिया-360-107 बैग यूरिया
डीएपी-17 बैग
पोटाश-68 बैग
एसएसपी-68 बैग
सल्फर- 90 प्रतिशत 10 टन मात्रा
————————-

थाने पर पहुंचे कांग्रेस नेता, मंत्री के निर्देश कार्रवाई हो
कृषि मंत्री सचिन यादव ने बांगरोद में मंच से ‘आपकी सरकार आपके द्वारÓ कार्यक्रम में यूरिया की कालाबाजारी करने वालों पर सीधे कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इसके बाद अवैध भंडारण और अवैध व्यापार करने के मामले में एफआईआर दर्ज हुई। इस कार्रवाई के दौरान कई कांग्रेस नेता थाने पहुंच गए जो जनचर्चा का विषय बना रहा। लोग तो यह कहते नजर आए कि पहली ही कार्रवाई में राजनीतिक लोग थाने पर पहुंचने लगे, तो कैसे कालाबाजारी रुकेगी।
कार्रवाई जारी रहेगी
नामली में एग्रो एजेंसी नामली के व्यापारी पर यूरिया सहित अन्य खाद का अवैध भंंडारण और व्यापार करने के संबंध में एफआईआर कराई है। कलेक्टर के निर्देशन में यूरिया की कालाबाजारी को रोकने के लिए छापामारी जिला और विकासखंड स्तरीय दल कर रहा है। अभियान लगातार चलता रहेगा और किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है तो उस व्यक्ति या व्यापारी के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
– जीएस मोहनिया, उपसंचालक कृषि, रतलाम
———————————–

व्यापारी के खिलाफ प्रकरण दर्ज
प्रथम सूचना पत्र दर्ज किया गया है। कार्यालय विकासखंड अधिकारी ब्रजमोहन सोलंकी ने रजनीश परिहार नामली के खिलाफ कायमी कराई है। आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 1955 की धारा 3/7 के तहत उवर्रक (नियंत्रण) आदेश 1985 की धारा 7 ए के अंर्तगत मामला दर्ज किया है। माल जब्ती में लेकर व्यापारी को ही सुपुर्द किया है।
– किशोर पाटनवाला थाना प्रभारी, नामली
——————————————-
जिले में यूरिया की मांग और हालात….

मांग…
करीब 50 हजार मीट्रिक टन
उपलब्धता…
करीब 42 हजार मीट्रिक टन
अंतर…
करीब 08 हजार मीट्रिक टन


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो