वैलेंटाइन डे: यहां के डच गुलाब...आंकड़ा एक लाख पार

रत्नपुरी की बगिया में खिल रहे डच गुलाबों से महक रही गुलाबी नगरी राजस्थान और दिल वालों की दिल्ली, ७ फरवरी से बाजार में अच्छी मांग है

By: harinath dwivedi

Published: 10 Feb 2018, 12:12 PM IST

रतलाम। रतलाम के बगीचों में खिल रहे गुलाबों से गुलाबी नगरी राजस्थान और दिल वालो की दिल्ली महक रही है। वैलेंटाइन डे तो इस वर्ष व्यापारियों के लिए खास रहा, युवाओं के लिए भी कुछ कम नहीं। ७ फरवरी से रतलाम के डच गुलाब की काफी मांग बनी हुई है। शहर के पॉलीहाउस में तैयार किए जा रहे डच गुलाब, उत्पादक किसानों द्वारा प्रतिदिन शहर से इंदौर के साथ राजस्थान- दिल्ली तक १५ हजार फूल पहुंचाए जा रहे हैं। गुलाब की मांग इतनी रही कि सप्ताह भर में करीब १ लाख से अधिक गुलाब पहुंचाए जा चुके हैं, जबकि अभी वैलेंटाइन डे शेष है।

 


पॉलीहाउस में पांच प्रकार के डच गुलाब का उत्पादन लेने वाले मयूर अग्रवाल का कहना है कि जिले में करीब ४ एकड़ क्षेत्र में डच गुलाब की खेती की जा रही है। ७ फरवरी से बाजार में अच्छी मांग है और १४ फरवरी तक काफी अच्छे भाव मिलेंगे। बहुत अच्छे भाव मिल रहे हैं एक पंच ३० फूल का १८०-२५० रुपए तक भाव मिल रहे हैं। मांग बहुत और चार कलर लाल, सफेद, गुलाबी, पिला फूल का उत्पादन हो रहा है।

 

गुलाब की शादियों में काफी मांग
हरमाला रोड स्थित फूल मंडी व्यापारी खुले में खेती की जा रही गुलाब की भी लग्रसरा शुरू होते काफी मांग है। मंडी में इन दिनों ३०-३५ रुपए किलो के भाव है। जिले से मंडी में प्रतिदिन डेढ़ से दो टन माल मंडी पहुंच रही है। रतलाम से दिल्ली, मुंबई, सूरत, बड़ोदा, भावनगर, आदि स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। यूं तो सभी फूल १५-२० टन अन्य स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। इसमें गुलाब करीब १ से डेढ़ टन फूल दिल्ली और मुंबई पहुंचाया जा रहा है। पॉली हाउस के डच गुलाब के भाव ३० रुपए प्रति नग बिक रहा है, जबकि वैलेंटाइन डे पर ५० रुपए तक भाव हो सकते हैं।

 

डच गुलाब की स्थिति

१५ हजार गुलाब प्रतिदिन जा रहे
१ लाख सप्ताह भर में पहुंचाए।
१८०-२५० रुपए में ३० गुलाब।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned