जिन्हें पेंशन मिल रही है उनका सत्यापन करें

- विसंगतियों को दूर कर, पात्रों का लाभ दिलाए जाने के संबंध में कलेक्टर ने जारी किए निर्देश

By: bhuvanesh pandya

Published: 22 Aug 2017, 12:26 PM IST

रतलाम. कलेक्टर ने पेंशन हितग्राहियों के नामों की सूची का सत्यापन कर पेंशन हितग्राहियों को पेंशन दिए जाने की बात कही है। ये निर्देश कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल ने सोमवार शाम कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित नगर निगम आयुक्त सहित विभिन्न नगर पंचायतों व नगर परिषदों के अधिकारियों की बैठक में दिए। कलेक्टर ने पेंशन त्रुटियों को सॉफ्टवेयर में अपडेट करने के लिए पंद्रह दिन का समय भी दिया है।

कलेक्टर ने खासकर शहरी क्षेत्र में कम्प्यूटर ऑपरेटरों से अभियान मोड में काम लेकर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत हितग्राहियों के आधार सीडिंग अपडेशन एक सितंबर तक पूरे करने की बात भी कही। इसके अंतर्गत गलत आधार नंबर सीडिंग जैसे एक ही व्यक्ति का आधार नंबर दो दुकानों पर दर्ज होना व चार माह से राशन प्राप्त न करने वाले हितग्राही आदि का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए है। कलेक्टर ने भौतिक सत्यापन के बाद ही अपात्र हितग्राही का नाम सूची से हटाने संबंधी कार्रवाई दल बनाकर क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी व नगर पालिका अधिकारी के समन्वय से पूरी करने के निर्देश दिए।

२३ हजार परिवारों ने नहीं लिया राशन

 
तात्कालीन कलेक्टर बी. चंद्रशेखर द्वारा राशन दुकान पर छापामार कार्रवाई के बाद शहरी क्षेत्र नगर पालिका निगम में लगभग 23,418 ऐसे परिवार हैं जिन्होने बीते चार माह से राशन नहीं लिया। पात्र आवेदकों को पात्रता पर्ची जारी करने की कार्रवाई के निर्देश भी कलेक्टर ने जारी किए है। कलेक्टर ने विकलांग अभ्यार्थियों के यूडीआईडी कार्ड जारी कराने संबंधी कार्य योजना दिनांक व व्यक्तिवार जिम्मेदारी के आधार पर प्रस्तुत करने की बात कही।

 
कन्यादान योजना में मिले जरूरतमंदों को लाभ


कलेक्टर ने राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना का लाभ देने के साथ-साथ जनश्री बीमा योजना का लाभ पात्र आवेदकों को दिए जाने के निर्देश भी दिए है। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री कन्यादान योजनांतर्गत केवल जावरा व ताल के कुल 58 हितग्राही देख कलेक्टर ने असंतोष जताया। कलेक्टर ने आगामी दीपावली बाद कन्यादान योजना में हितग्राहियों को चिन्हित कर अभी से तैयारी कर लाभ देने के निर्देश दिए है। 


फसलों का मिले उचित दाम

 
कलेक्टर ने किसानों को उनकी पैदावार का सीधा लाभ दिए जाने के लिए बाजार व्यवस्था बिकवाली के लिए स्थान तलाशने से संबंधित सभी संभावनाओं पर चर्चा की। उन्होने कहा कि बिचोलियों को हटाकर किसानों को उनकी उपज का अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इसके लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करें।

bhuvanesh pandya
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned