VIDEO GALLARY: चुनावी मौसम में मालवा जप रहा राम नाम

Sachin Trivedi

Updated: 15 Apr 2019, 02:15:49 PM (IST)

Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

रतलाम. लोकसभा चुनाव 2019 में भले ही राममंदिर प्रमुख मुद्दा नहीं है, लेकिन चुनावी मौसम में रामनवमीं के आने से राजनीतिक तौर पर तपने वाले मालवा में राम नाम खूब गूंज रहा है। रामनवमीं पर निकले चल समारोह मेें चुनावी मंचों पर उठ रहे एयर स्ट्राइक जैसे मुद्दें भी झाकियों में छाए हुए है। वहीं, भव्य राममंदिर निर्माण की प्रतिबद्धता भी दिखाई गई है।

 

मालवा के सबसे बड़े शहर रतलाम में रामनवमीं के एक दिन पहले से ही राममंदिरों में विशेष सजावट और आयोजनों का दौर शुरू हो गया। भाजपा के कब्जे वाली रतलाम शहर विधानसभा सीट की नगर सरकार भी इसी पार्टी की है और परंपरागत तौर पर यह शहर भाजपा का गढ़ माना जाता है, ऐसे में भाजपा से जुड़ें संगठन सक्रिय नजर आए है।

 

रतलाम के सैलाना रोड का ज्यादातर हिस्सा भाजपा का परंपरागत वोटिंग वाला इलाका है। इसकी विशेषता रामनवमीं पर इस रोड के राममंदिर में सक्रियता से दिखी। मंदिर खूब सजाया गया तो इस इलाकों के अन्य मंदिरों में भी देररात तक भजन और गीत सुनाई दिए। शहर के कालिका माता मंदिर परिसर में भी आकर्षक श्रृंगार के साथ रामधुन सुनाई गई।

 

अफीम की पैदावार वाले नीमच शहर पर भी रामनवमीं का उत्साह चढ़ा। भाजपा ने विधानसभा चुनाव में यह सीट बरकरार रखी है। शहर भाजपा समर्थित माना जाता है तो अंचल में भी कमल का प्रभाव है। इसी का असर त्योहार पर भी दिखा। हिन्दू संगठनों के साथ संघ के संगठन रामनवमीं पर लोगों के बीच आए व राम नाम का जाप सुनाई दिया।

 

किसान आंदोलन की पृष्ठभूमि वाले मंदसौर शहर में भी नवरात्र के बाद रामनवमीं की धूम रही। शहर में विभिन्न संगठनों ने चल समारोह निकाले और आकर्षक झाकियां सजाई गई। राजनीतिक तौर पर यह शहर भी ज्यादातर अवसरों पर भाजपा के साथ रहा है। राम भक्तों ने शहर को केसरिया पताकाओं से पाट दिया तो बाजार में दिनभर जय श्रीराम गूंजता रहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned