scriptvideo – इंटर्न के भरोसे जनरल ओपीडी के मरीज | video - Patients of Internal General OPD Trust | Patrika News

video – इंटर्न के भरोसे जनरल ओपीडी के मरीज

locationरतलामPublished: Feb 21, 2019 11:10:37 am

Submitted by:

harinath dwivedi

video – इंटर्न के भरोसे जनरल ओपीडी के मरीज

District Hospital, OPD, Patients, Intern, treatment, Doctor, Latest Hindi News

video – इंटर्न के भरोसे जनरल ओपीडी के मरीज

रतलाम। शहर में मेडिकल कॉलेज खुल चुका है और कायाकल्प की टीम जिला अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं की गुणवत्ता जांचने आने वाली है। ऐसे में हालात यह है कि सामान्य ओपीडी में आने वाले मरीजों का इलाज अस्पताल के डॉक्टरों की बजाय बीएमएस या बीएएमएस करने वाले इंटर्न कर रहे हैं। ये वे इंटर्न हैं जिनका अभी अंतिम वर्ष का कोर्स भी पूरा नहीं हुआ है किंतु ये धड़ल्ले से जनरल ओपीडी में बैठकर मरीजों को दवाई गोलियां लिख रहे हैं। बुधवार को कुछ ऐसा ही नजारा सामान्य ओपीडी में देखने को मिला जब यहां तीन इंटर्न एक लाइन से बैठे और मरीजों को दवाइयां लिखकर रवाना कर रहे थे।
कल सुबह आकर दिखाना
सामान्य ओपीडी में बैठे इंटर्न के साथ ही दूसरी तरफ दो एमबीबीएस डॉक्टर भी बैठे मरीजों का इलाज कर रहे थे। इंटर्न सर्दी-खांसी के मरीजों से उनकी तकलीफ पूछकर इलाज लिखकर दे रहे थे तो एमबीबीएस डॉक्टर भी मरीजों का इलाज कर रहे थे। इनके पास कोई इसीजी या गंभीर बीमारी का मरीज आता तो ये सीधे पर्ची पर ही लिख देते कल दूसरे डॉक्टर को कमरा नंबर फलां में दिखा देना। पत्रिका ने जब यहां यह नजारा देखा उसी समय गले में सूजन की बीमारी से पीडि़त एक महिला मरीज और उसके परिजन डॉक्टर को दिखाने के लिए आए तो उसे भी कल यानि गुरुवार को दूसरे डॉक्टर को दिखाने के लिए कहकर रवाना कर दिया गया।

डॉक्टर वार्ड में मरीज देखने गए
दोपहर करीब साढ़े १२ बजे यह नजारा जिला अस्पताल की सामान्य ओपीडी में दिखाई दिया। सुबह की जनरल ओपीडी में ड्यूटी डॉक्टर के रूप में पदस्थ डॉक्टर वार्ड में किसी अन्य मरीज को देखने गए थे। इंटर्न ने पूछने पर बताया कि डॉक्टर मरीज को देखने गए हैं। डॉक्टर वार्ड में मरीज को देखकर आने के दौरान इन इंटर्न ने करीब दो दर्जन मरीजों का देखते ही देखते इलाज करके रवाना कर दिया। इसके बाद भी कक्ष के बाहर मरीजों की लाइनें लगी हुई थी। दोपहर एक बजे तक डॉ. वार्ड से मरीज का इलाज कर नहीं लौटे थे।
———–
बिना पहचान पत्र के नहीं बैठ सकते
सुबह जनरल ओपीडी में जिस डॉक्टर की ड्यूटी थी वह वार्ड में मरीज को देखने गए थे। इंटर्न भी पूरी तरह पात्र हो तो ही मरीजों को देख सकते हैं। वे बिना अपना परिचय पत्र लगाए वहां बैठ नहीं सकते हैं। डॉक्टर हो तो उनकी निगरानी में जरुर सीखने के लिए बैठ सकते हैं किंतु वे स्वतंत्र रूप से दवाई गोली नहीं लिख सकते हैं। कौन थे यह पता करवाया जाएगा।
डॉ. आनंद चंदेलकर, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो