scriptVideo Story: उफ, इस निगम ने तो आग में जला दिए नियम-कायदें | Video Story: Oops, this corporation burnt the rules and regulations in | Patrika News

Video Story: उफ, इस निगम ने तो आग में जला दिए नियम-कायदें

locationरतलामPublished: Oct 15, 2019 01:42:48 pm

Submitted by:

sachin trivedi

मेला समाप्ति के बाद कचरा निष्पादन के लिए लगा दी आग

patrika

patrika

रतलाम. भारतीय जनता पार्टी के बहुमत वाली रतलाम नगर निगम प्लास्टिक मुक्ति अभियान को लेकर कितनी संजीदा है, इसका उदाहरण मंगलवार को उस वक्त दिखा जब, शहर के प्रसिद्ध श्री कालिका माता मंदिर परिसर में आए भक्त तीखे धुएं से बचने का जतन करते नजर आए। दरअसल, 13 अक्टूबर को नवरात्र मेला का समापन हुआ है और इसके एक दिन बाद 14 अक्टूबर को दुकानें हट गई। अब 15 अक्टूबर की सुबह निगम अमले ने मेला के दौरान फैले कचरा का निष्पादन करने के लिए प्लास्टिक सहित अन्य सामग्री को मंदिर परिसर में ही आग के हवाले कर दिया। तेज धुआं जल्द ही परिसर में भी फैल गया।
patrika
IMAGE CREDIT: patrika
डंपिंग मैदान और ट्रेचिंग ग्राउंड तक नहीं ले गए
शहर में कचरा उठाने के लिए नगर निगम ने इंदौर की एक निजी कंपनी को ठेका रखा है तो डंपिंग और ट्रेचिंग मैदान भी तैयार किए गए है। नियमों के तहत इस तरह के कचरे का निष्पादन शहर से बाहर किया जाता है, लेकिन मंगलवार को निगम अमला खुद अपने ही नियम को आग के हवाले करता नजर आया। करीब दो घंटे तक मंदिर आने वाले भक्तों को धुएं का सामना करना पड़ा तो परिसर के अन्य लोग भी धुएं से परेशान होते नजर आए। एक भक्त ने बताया कि जब मंदिर परिसर में आया तो मुख्य रोड से धुआं उठते हुए दिखाई दिया। कुछ ही समय में ये धुआं परिसर में भी फैल गया और लोग परेशान हुए है।
हर दिन रतलाम शहर से उठता है 80 टन कचरा
रतलाम शहर में वैसे हर दिन करीब 80 से 85 टन कचरा घरों से उठाया जाता है, बाजारों मेंं भी कचरा संग्रहण के लिए पाइंट तय किए गए है, लेकिन ज्यादातर समय कचरा वाहन नियमित नहीं होने के कारण कचरा भी शहर में अब एक दिन छोड़कर उठने लगा है, जबकि आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए नगर निगम कागजी तैयारी करने मेें जुट गया है। शहर के 49 वार्डो के लिए निजी कंपनी के माध्यम से 50 कचरा वाहन लगाए गए है, लेकिन यहां भी ज्यादातर वाहन खराब होने के कारण कचरा उठाया नहीं जा रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो