Vidio: आदर्श स्टेशन पर स्वच्छता नियमों की अनदेखी

Vidio: आदर्श स्टेशन पर स्वच्छता नियमों की अनदेखी

Sachin Trivedi | Updated: 15 Jan 2019, 01:28:02 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

Vidio: आदर्श स्टेशन पर स्वच्छता नियमों की अनदेखी

रतलाम. रेलवे स्टेशन को स्वच्छ व साफ सुथरा रखने के प्रयास को पलीता रेल संगठन के पदाधिकारी ही लगा रहे है। रेलवे ही इसमे दोहरा व्यवहार कर रहा है। आम यात्री स्टेशन गंदा करें तो 500 रुपए दंड लिया जाता है, जबकि रेल संगठन को इसके लिए वाणिज्य विभाग ने छूट दे रखी है। रेलवे स्टेशन पर किसी भी प्रकार के प्रचार व प्रसार के लिए लाइसेंस फिस जमा करके हार्डिंग लगाने का नियम है, लेकिन रेल संगठन इस कायदें को तोड़ रहे है। इसको रोकने की जवाबदेही स्टेशन मास्टर से लेकर वाणिज्य विभाग की है, लेकिन दोनों मौन है। रेलवे के वाणिज्य विभाग के विज्ञापन नीति के अनुसार नियमावली की पुस्तिका में बिंदु क्रमांक 3029 में साफ लिखा हुआ है कि स्टेशन पर कोई अनाधिकृत विज्ञापन लगा हुआ है तो उसको हटा ले। 3029 ग में लिखा हुआ है कि अगर स्टेशन या रेल परिसर में कोई विज्ञापन अनाधिकृत लगा हुआ है तो स्वयं हटवाए या वाणिज्य विभाग को तुरंत सूचना दे।

 

उल्लेख है कि हर माह विज्ञापन सामग्री की जांच मासिक करें
बता दे कि करीब तीन माह पूर्व रेलवे स्टेशन के औचक निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर को जब प्लेटफॉर्म पर मजदूर संघ व यूनियन के द्वारा लगाए गए अवैध होर्डिंग व पोस्टर नजर आए थे तो उन्होने इस पर आपत्ती लेते हुए दोनों संगठन प्रमुख से बात की थी। इसके बाद यूनियन के मंडल मंत्री एसबी श्रीवास्तव व मजदूर संघ के बीके गर्ग ने भरोसा किया था कि वे इस बात का ध्यान रखेंगे व स्टेशन की स्वच्छता को प्रभावित नहीं होने देंगे, इन दोनों नेताओं का वादा तीन माह भी नहीं चल पाया।

ये हो रहा रेलवे स्टेशन पर
रेलवे स्टेशन चारागाह बना हुआ है। जब जिसकी मर्जी हो अपना होर्डिंग या विज्ञापन का पोस्टर चिपका रहा है। वाणिज्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी अब तक रेलवे स्टेशन पहुंचे ही नहीं है, इसके चलते रेल संगठन से लेकर अन्य संगठनों के अवैध होर्डिं्रग से लेकर पोस्टर रेलवे स्टेशन की स्वच्छ छवि को नुकसान पहुंचा रहे है।

डीआरएम बोले, जांच होगी
मामले में मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर ने कहा है कि इस मामले में वे जल्दी ही रेल संगठन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक लेकर बात करेंगे। इस बात के प्रयास होंगे कि जब यात्री स्वच्छता के अभियान में शामिल है तो संगठन भी इसका पालन करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned