नए मकान को जहरीले सांपों ने बनाया अपना घर, एक के बाद एक निकले कई सांप, देखें वीडियो-

घर में एक सांप निकल आए तो सांसे थम जाती हैं लेकिन अगर सोचिए कि एक के बाद एक घर में सांप का पूरा परिवार निकल आ तो घर में कैसा हड़कंप मचा होगा..

By: Shailendra Sharma

Published: 02 Aug 2020, 07:14 PM IST

रतलाम. सांपों के पूरे परिवार को एक नए मकान को अपना आशियाना बना लेने की ये घटना रतलाम जिले की है। जहां पिपलोदा तहसील के झाला मोहल्ले में पवन राठौर के घर में एक के बाद एक 8 सांप निकले। हालांकि राहत की बात ये है कि सांप किसी को नुकसान पहुंचा पाते इससे पहले ही घरवालों ने सर्प विशेषज्ञ को बुला लिया जिसने सावधानी से सभी सांपों को पकड़ा और दूर जंगल में ले जाकर छोड़ दिया।

पानी के होद में बना लिया था घर
पवन राठौर के नए बने मकान में जब एक के बाद एक आठ सांप पकड़ाए तो पूरे मोहल्ले में हड़कंप मच गया। पवन ने बताया कि उन्होंने बताया कि जैसे ही उन्होंने पानी निकालने के लिए पानी के होद का ढक्कन खोला तो उसमें एक सांप दिखाई दिया। सांप को देखते ही पवन के पसीने छूट गए और उन्होंने घबराकर तुरंत होद के ढक्कन को बंद कर दिया। पानी के होद का ढक्कन बंद करने के बाद पवन ने घर के सभी सदस्यों को घर से बाहर निकाल दिया और गांव के ही शिक्षक और सर्प विशेषत्र गणेश मालवीय को सूचना दी।

देखें वीडियो-

 

एक के बाद एक पकड़े 8 सांप
सर्प विशेषज्ञ गणेश मालवीय घर में सांप निकलने की खबर मिलते ही तुरंत मौके पर पहुंचे और पानी के होद का ढक्कन खोल कर देखा तो उसमें एक दो नहीं बल्कि कई सारे सांप थे। सावधानी पूर्वक गणेश ने एक के बाद एक सांपों को पानी के होद से निकाला और प्लास्टिक के डिब्बों में बंद किया। इन सांपों को बाद में सर्प विशेषज्ञ गणेश अपने साथ जंगल में ले गए और सांपों को जंगल में छोड़ दिया। सर्प विशेषज्ञ गणेश ने घर में निकले सांप कोबरा प्रजाति के थे जो कि काफी जहरीले होते हैं और इनके काटने से इंसान की जान भी जा सकती है। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि पानी के होद का ओवरफ्लो सीधा नाली से जुड़ा हुआ है और वहीं से ये सांप होद में आए होंगे।

पैदाइश से ही होते हैं कोबरा के बच्चों के जहरीले दांत
बता दें कि कोबरा सांप दुनिया में पाए जाने वाले विषैले सांपों में से एक है और ये भी पता चला है कि कोबरा सांप क बच्चों में पैदाइश के समय से ही जहरीले दांत होते हैं और अगर वो बच्चे भी किसी को काट लें तो इंसान की जान जा सकती है।

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned