scriptदेखें Video आकाशीय बिजली गिरने से रेलवे ग्रिड में आग लगी, करोड़ों का नुकसान | Watch video: Due to lightning strike, railway grid caught fire | Patrika News

देखें Video आकाशीय बिजली गिरने से रेलवे ग्रिड में आग लगी, करोड़ों का नुकसान

locationरतलामPublished: Aug 10, 2022 09:57:35 pm

Submitted by:

Kamal Singh

आग लगने से मचा हडक़ंप, आठ फायर ब्रिगेड ने साढ़े छह घंटे में आग को नियंत्रित किया

देखें Video आकाशीय बिजली गिरने से रेलवे ग्रिड में आग लगी, करोड़ों का नुकसान

देखें Video आकाशीय बिजली गिरने से रेलवे ग्रिड में आग लगी, करोड़ों का नुकसान

रतलाम. दिल्ली मुंबई रेलमार्ग पर सप्लाई करने वाले नागदा जंक्शन के कर्षण उप केंद्र (टीएसएस) बिजली ग्रिड में आकाशीय बिजली गिरने से मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात्रि में आग लग गई। आग लगने की घटना के बाद रेलवे में हडक़ंप मच गया। नागदा, ग्रेसिम, खाचरौद, उन्हेल और उज्जैन की लगभग आठ फायर ब्रिगेड ने सुबह साढ़े सात बजे तक काफी मशक्कत के बाद आगजनी को नियंत्रित किया। आग लगने से रेलवे को लगभग एक करोड़ रुपए का नुकसान होना बताया जा रहा है।

यह है रेलवे का ग्रिड
दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पर बिजली की आपूर्ति करने वाले नागदा जंक्शन के कर्षण उप केंद्र (टीएसएस) बिजली ग्रिड इंगोरिया ब्रिज के समीप स्थित है। मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात लगभग एक बजे बिजली गिरने से ग्रीड में आग लग गई। आग लगने की सूचना मिलने के बाद रेलवे के अधिकारियों में हडक़ंप मच गया। आग को नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले नगरपालिका नागदा की फायर बिग्रेड लेकर उमेश मीणा पहुंचे। फायर बिग्रेड में फोम के अभाव में ग्रेसिम उद्योग, खाचरौद, उन्हेल, उज्जैन एवं रतलाम की लगभग आठ फायर ब्रिगेड को मौके पर बुलाया गया।
सुबह पाया नियंत्रण
ग्रिड में आग पर बुधवार की सुबह लगभग साढ़े सात बजे आगजनी को नियंत्रित किया जा सका। आगजनी की सूचना मिलते ही आरपीएफ नागदा सहित रेलवे कर्मचारी मौके पर पहुंचे। आगजनी को नियंत्रित करने में बारिश भी बाधक बनी। ग्रिड में कार्यरत कर्मचारी स्वप्रील साकोरे ने बताया कि रात्रि लगभग पौने एक बजे बादलों में तेज गर्जना के साथ आकाशीय बिजली गिरने से ट्रांसफार्मर बुशिंग में आग लग गई। इससे लाईटिंग अरेस्टर टूट कर नीचे गिर गया। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। आग में रेलवे को लगभग एक करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cyuhv
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो