scriptWatch Video News: शिवना का ये कैसा रौद्र, क्यों जलमग्न हो रहे पशुपतिनाथ | Watch Video News: What kind of rage of Shivna, why Pashupatinath is ge | Patrika News

Watch Video News: शिवना का ये कैसा रौद्र, क्यों जलमग्न हो रहे पशुपतिनाथ

locationरतलामPublished: Aug 28, 2019 02:20:43 pm

Submitted by:

sachin trivedi

किसान आंदोलन की भूमि पर अब शिवना के उफान की लहरों का असर

patrika

patrika

रतलाम. नेपाल के काठमांडू के बाद भगवान शंकर के पशुपतिनाथ स्वरूप की अष्टमुखि प्रतिमा मध्यप्रदेश के मंदसौर में है। वर्षभर इस स्थल पर भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है। कहते है यहां पशुपतिनाथ मन की हर मुराद को पूरा करते है और इसी आस्था का भाव लिए रोजाना देश-विदेश से भक्त पशुपतिनाथ के चरण पखारने आते है। हाल ही में यह स्थल पशुपतिनाथ मंदिर के समीप से बहने वाली शिवना के उफान के चलते चर्चा में आ गया है, इस वर्षाकाल में शिवना की बाढ़ का पानी चौथी मर्तबा पशुपतिनाथ तक पहुंच गया।
पहले छूए पैर, फिर चार मुख और अष्टमुख तक शिवना का जल
इस वर्षाकाल में सबसे पहले शिवना के उफान ने पशुपतिनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश किया और प्रतिमा के चरण स्थल को छूकर लौट गई। इसके बाद दो दिन की तेज बारिश से शिवना नदी करीब 8 घंटे उफान रही और नदी की बाढ़ ने पशुपतिनाथ मंदिर में प्रवेश करते हुए पशुपतिनाथ के चार मुख छू लिए। इसके बाद भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई और 14 से 15 अगस्त के मध्य तेज बारिश के बाद शिवना ने फिर उफान के सहारे मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर लिया और अष्टमुखी प्रतिमा को फिर से जलमग्न कर दिया।
अभी नहीं टला बाढ़ का खतरा, क्या रेकॉर्ड बार छूएगी शिवना
जानकारों की माने तो 26-27 अगस्त के मध्य की बारिश से शिवना का उफान अब तक जारी है और पशुपतिनाथ महादेव के मंदिर में शिवना ने 27 अगस्त को प्रतिमा को जलमग्न कर दिया था। बाढ़ का खतरा अभी टला नहीं है, शिवना में जल स्तर सामान्य नहीं हुआ है तो मौसम केन्द्र भी बारिश की संभावना जता रहा है, ऐसे में हो सकता है, शिवना नदी रेकॉर्ड पांचवीं बार एक ही वर्षाकाल के दौरान पशुपतिनाथ को छू सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो