scriptWatch video: Tiranga hoisted on world's highest peak Kilimanjaro | देखें वीडियो : लहरा दिया विश्व की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर तिरंगा | Patrika News

देखें वीडियो : लहरा दिया विश्व की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर तिरंगा

रतलाम के लिए ये खबर खुशी से झूमाने वाली है। रतलाम के दंपत्ति ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर अपना प्यारा तिरंगा लहरा दिया है। इसके लिए पिछले कई दिनों से दोनों तैयारी कर रहे थे।

रतलाम

Updated: September 14, 2022 04:36:39 pm

रतलाम. रतलाम के लिए ये खबर खुशी से झूमाने वाली है। रतलाम के दंपत्ति ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर अपना प्यारा तिरंगा लहरा दिया है। इसके लिए पिछले कई दिनों से दोनों तैयारी कर रहे थे।
Big Breaking : Changes regarding school fees latest order
Big Breaking : Changes regarding school fees latest order
जिले के इटावाखुर्द की पटवारी सोनाली परमार और उनके बैंककर्मी पति अनुराग चौरसिया ने 13 सितंबर को सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा लहरा दिया है। ये काम करके भारत के पहले दंपति ये दोनों बन गए है, जो सबसे ऊंची चौटी पर पहुंचे है। पति - पत्नी 7 सितंबर को रतलाम से मुंबई के लिए रवाना हुए थे। 8 सितंबर को विमान से तंजानिया पहुंचे और 9 सितंबर को चढ़ाई शुरू की।
मंत्रियों ने दिया था तिरंगा

अनुराग ने https://www.patrika.com/ratlam-news/ को बताया तंजानिया जाने के पूर्व राष्ट्र ध्वज दोनों को भोपाल में स्कूली शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार तथा संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने दिया था। इसके लिए निजी कंपनी ने छह माह से दोनों तैयारी कर रहे थे। इसके लिए फीटनेस टेस्ट भी हुआ। शुुरुआत में 10 किमी चलाया और 12 से 15 किमी दौड़ाया भी। इसके बाद ही इनको इस काम के लिए फीट पाया गया।
BREAKING NEWS #Ratlam के पति पत्नी 13 सितंबर को बनाएंगे विश्व रिकार्ड
IMAGE CREDIT: patrika
यहां गए पति - पत्नी

अनुराग और उनकी पटवारी पत्नी सोनाली ने बताया वे अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो जो 5895 मीटर (19341 फीट) तंजानिया पर पर्वतारोहण करने पहुंचे। 13 सितंबर को वे ऊंची चोटी पर पहुंचे। जब दोनों मंत्री ने राष्ट्र ध्वज दिया तब मध्यप्रदेश की पहली महिला पर्वतारोही मेघा परमार जिन्होंने माउंट एवरेस्ट फतह किया है, भी उपस्थित थी। माउंट किलिमंजारो फतह करने वाले भारत के पहली दंपति के रूप में अनुराग व सोनाली परमार की पहचान अब हमेशा के लिए होगी। 13 सितंबर को माउंट किलिमंजारो पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
भारत की पहली दंपति बनने का गौरव

अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (विश्व का सबसे बड़ा मुक्त खड़ा पर्वत) 5895 मीटर ( 19341फिट ) की ऊंचाई पर 12 सितंबर की रात 11 बजे निकल कर -15 से -20 डिग्री के तापमान में 13 सितंबर को सुबह 6 बजे पहुंच कर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया और राष्ट्रगान गाया। ।इस तरह यह भारत की पहली दंपति बन गए। यह दंपति अपने दो साल के बेटे रुद्रांजय को अपने माता पिता के पास छोड़कर इतिहास रचने गए थे।
Watch video: Tiranga hoisted on world's highest peak Kilimanjaro
IMAGE CREDIT: patrika
सूर्य नमस्कार करने वाली विश्व की पहली दंपति

माउंट किलिमंजारो पर सूर्य नमस्कार करने वाली विश्व की पहली दंपति बनने का गौरव हासिल किया।रतलाम की इस दंपति ने अफ्रीका महाद्वीप की सर्वोच्च चोटी माउंट किलिमंजारो पर पहुंचकर सूर्य नमस्कार किया और विश्व को यह संदेश दिया की भारतीय परंपरा में प्रयुक्त योग सम्पूर्ण मानव जाति को स्वास्थ प्रदान करने के लिए बनाया गया है। आप भारतीय परंपरा की योग पद्धति के सूर्य नमस्कार को अपने जीवन में अपना कर प्रतिदिन सूर्यनमस्कार कर अपने सम्पूर्ण शरीर को निरोगी बना सकते है। अनुराग चौरसिया बैंक ऑफ बड़ौदा की रतलाम शाखा में तथा सोनाली परमार रतलाम राजस्व विभाग में पटवारी के पद पर कार्यरत है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

NIA का PFI पर फिर एक्शन : दिल्‍ली के शाहीन बाग समेत 8 राज्‍यों में छापे, 170 वर्कर्स हिरासत मेंPM मोदी पहुंचे जापान, शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिल77 साल में 70वीं सरकार: इटली को मिली पहली महिला प्रधानमंत्री, "ईश्वर, परिवार और मातृभूमि" को मुद्दा बनाने वालीं मेलोनी संभालेंगी कमानकांग्रेस अध्यक्ष की रेस से बाहर हुए गहलोत, CM पद पर लटकी तलवार, अध्यक्ष पद के लिए इन नामों पर चर्चा तेजPunjab MMS Leak: आरोपी MBA की छात्रा गिरफ्तार हुए जवान को भी कर रही थी डेटRajasthan politics crisis विधायक अमीन खां का वीडियो वायरल, जो पैसों के लिए बिक जाते हैं, उनके नेतृत्व में राजस्थान में सरकार नहीं चलेगीMaharashtra News: उद्धव ठाकरे को लगा बड़ा झटका, बालासाहेब ठाकरे के सबसे करीबी चंपा सिंह थापा हुए शिंदे गुट में शामिलMaharashtra: 'नालायक मंत्रियों को उन्हीं की भाषा में जवाब देगा मराठा समाज', तानाजी सावंत के बयान पर किशोरी पेडणेकर का पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.