scriptरतलाम जिले में जलसंकट, नलकूप खुदाई पर प्रतिबंध | water conservation in ratlam | Patrika News

रतलाम जिले में जलसंकट, नलकूप खुदाई पर प्रतिबंध

locationरतलामPublished: Oct 17, 2018 11:09:04 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

रतलाम जिले में जलसंकट, नलकूप खुदाई पर प्रतिबंध

patrika

रतलाम जिले में जलसंकट, नलकूप खुदाई पर प्रतिबंध

रतलाम। जिले में बीते कुछ वर्षों की तुलना में इस बार कम हुई बारिश के चलते कई अतिदोहित क्षेत्र पेयजल अभावग्रस्त घोषित कर दिए गए है। इनमें रतलाम विकासखंड के साथ ही आलोट, जावरा, पिपलोदा नगर, सैलाना व बाजना शामिल है। इसके चलते कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रुचिका चौहान ने आगामी 30 जून 2019 तक या पर्याप्त बारिश होने तक इन्हे पेयजल अभावग्रस्त क्षेत्र घोषित किया है। यहां नलकूप खुदाई पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है।
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने यह आदेश मध्यप्रदेश पेयजल परिरक्षण अधिनियम 1986 एवं संशोधन 2002 के तहत जिले के तहत जारी किए है। इसमें घरेलू उपयोग के लिए जल उपलब्धता एवं पशुधन के लिए आवश्यक जल की उपयोगिता सुनिश्चित करने के लिए आदेश जारी किया है। इसके अनुसार जल स्रोतों से सिंचाई, औद्योगिक उपयोग व अन्य प्रयोजन के लिए अनुचित साधनों द्वारा जल उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। बिना अनुमति के नलकूप बोरवेल खनन प्रतिबंधित रहेगा। आदेश का पालन नहीं होने पर मप्र पेयजल परिरक्षण अधिनियम 1986 की धारा 9 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी।
औसत का आंकड़ा भी नहीं छुआ
वर्षाकाल की आखिरकार 15 अक्टूबर को समाप्ति हो गई, भू-अभिलेख विभाग के अनुसार 15 जून से 15 अक्टूबर तक वर्षाकाल माना गया। इस मान से अगर बारिश के आंकड़ों पर नजर डाली जाए, तो पिछले साल की तुलना और सामान्य औसत वर्षा का आंकड़ा अब भी बराबर नहीं हुआ है। पूरे वर्षाकाल के दौरान जिले की औसत वर्षा 36.4 इंच मानी गई है, आज दिनांक तक 36.3 इंच ही दर्ज हो पाई है। गत वर्ष 38.2 इंच बारिश आज तक हो चुकी थी।
घटेगा गेहूं का रकबा
गेहूं का रकबा घटेंगा और चना व सरसो की फसल अधिक लगाए जाने की उम्मीद है। उद्यानिकी फसल लहसुन का भी करीब 10-11 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बोवनी का रकबा घट सकता है। कृषि अधिकारी बीएम सोलंकी के अनुसार बारिश की स्थिति को देखते हुए चना, सरसो की फसलों को प्राथमिकता दी जाएगी, वहीं गेहूं का रकबा कम होनी की संभावना है, जिन किसानों के पास सिंचाई की व्यवस्था है वे गेहूं की फसल लेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो