scriptटैंकरों के भरोसे बुझेगी शहर की प्यास, रतलाम की सड़कों पर जल्द दौड़ेंगे टैंकर | water problem | Patrika News

टैंकरों के भरोसे बुझेगी शहर की प्यास, रतलाम की सड़कों पर जल्द दौड़ेंगे टैंकर

locationरतलामPublished: Mar 10, 2018 05:50:56 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

जलप्रदाय विभाग ने गर्मियों में जलापूर्ति की रिपोर्ट दी, टैंकर पाटेंगे पानी की कमी

patrika

रतलाम। शहर में ४५ मिनट होने वाला जल वितरण गर्मियों में पानी की मांग बढऩे पर भी बढ़ाया नहीं जा सकेगा। धोलावाड़ से मोरवानी तक आने वाले पानी की मात्रा अतिरिक्त सप्लाई की इजाजत नहीं देती। ऐसे में टैंकरों की मदद से ही शहर को अतिरिक्त पानी मिलेगा। यह रिपोर्ट जलप्रदाय विभाग ने सौंपी है। निगम टैंकर से अतिरिक्त पानी वितरण करेगा।
शहर में गर्मियों के दौरान पानी की मांग बढऩे पर टैंकर से परिवहन ही एकमात्र विकल्प है। नगर निगम के जलप्रदाय विभाग ने साफ कर दिया है कि पानी की जरूरत का दबाव मार्च माह की समाप्ति से पहले सामने आने लगेगा। फिलहाल ६० से ६२ लाख गैलन की मांग है, जो गर्मियों की शुरूआत के साथ ही प्रति सप्ताह एक लाख गैलन तक बढ़ जाएगी। अप्रैल माह से इसमें २ लाख गैलन अतिरिक्त मांग का दबाव भी जुड़ जाएगा। ऐसे में मोरवानी फिल्टर प्लांट तक आने वाले पानी की मात्रा को बढ़ाया जाना मुश्किल है। इस हालात में नगर निगम मांग और आपूर्ति का अंतर पाटने के लिए टैंकर से परिवहन करेगा।
परिवहन की प्रक्रिया पूरी, तय होंगे क्षेत्र
जलप्रदाय विभाग ने एक अप्रैल से पेयजल टैंकर परिवहन के लिए अपनी रिपोर्ट निगम को सौंप दी है। इस रिपोर्ट के आधार पर एक अप्रैल से शहर में पेयजल टैंकर की शुरूआत वार्डवार करने की शुरूआत होगी। वहीं, अपनी रिपोर्ट में जल प्रदाय विभाग ने धोलावाड़ में एक टरबाइन चालू होने और दो अन्य का विकल्प तैयार रखने की बात कही है। हालांकि दो बंद टरबाइन की असेबंली का कार्य फिलहाल पूरा नहीं किया गया है।
८६ लाख का बजट, दो जोन में बंटेगा शहर
नगर निगम ने गर्मियों में पानी का सप्लाई बनाए रखने के लिए करीब ८६ लाख रुपए का बजट तय किया है। इस राशि से शहर को दो जोन में बांटकर टैंकर का इस्तेमाल किया जाएगा। निविदा संबंधी प्रक्रिया जारी है और जल्द ही टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। बीते वर्ष भी टैंकर परिवहन पर करीब ८२ लाख रुपए की राशि खर्च की गई थी। इस वर्ष राशि बढऩे का कारण अतिरिक्त इलाकों से भी पानी की मांग बढऩे का अनुमान है।
तैयारी जारी है
गर्मियों में पानी की किल्लत न हो इसे देखते हुए जरूरी कदम उठाए जा रहे है। जलप्रदाय विभाग से जोनवार पानी का सप्लाई एवं टैंकर परिवहन वाले क्षेत्रों की जानकारी ली है। मोरवानी और धोलावाड़ में भी निरीक्षण के बाद किए गए कार्य की रिपोर्ट ली जा रही है।
– प्रेम उपाध्याय, प्रभारी जलकार्य समिति नगर निगम

वसूली में छूटे पसीने तो याद आए शासकीय दिवस
रतलाम। शहर में जलकर सहित संपत्तिकर और अन्य कर की वसूली में लक्ष्य से दूर चल रहे नगर निगम ने अब शासकीय अवकाश के दिनों में भी शाखा के कर्मचारियों को तैनात रखने का निर्णय लिया है। निगमायुक्त ने इस संबंध में शुक्रवार को सर्कुलर भी जारी कर दिया।
वित्त वर्ष की समाप्ति से पहले नगर निगम अपने कर भुगतान की प्रक्रिया को तेज करने के लिए नई कवायद में जुट गया है। जलकर सहित अन्य कर की वसूली का आंकड़ा लक्ष्य भटक गया है। ऐसे में शुक्रवार को निगमायुक्त एसके सिंह ने आधा दर्जन शाखा प्रभारियों को बुलाकर शाखा के एक-एक कर्मचारी की तैनाती अवकाश के दिनों में भी करने के निर्देश दिए। इससे नागरिक अपने कर का भुगतान अवकाश के दिन कर सकेंगे।

आधा दर्जन शाखाओं में अवकाश के दिन भुगतान
निगम आयुक्त ने संपत्तिकर, राजस्व, दुकान, गुमटी व अन्य मद, जलप्रदाय, विकास शाखा तथा जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों को शासकीय अवकाश के दिनों में भी कार्यालयीन समय में अपने कार्यालय में उपस्थित रहने के लिए कहा है।

इन करों का हो सकेगा भुगतान
अब नागरिक शासकीय अवकाश के दिनों में संपत्तिकर, जलकर, दुकान, गुमटी किराया, लाइसेंस शुल्क एवं विकास शाखा से संबंधित भवन की किश्त तथा भू-भाटक की राशि जमा करा सकते हैं। इस संबंध में शुक्रवार को निगमायुक्त ने सर्कुलर जारी कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो