scriptशहर में अभी से जलसंकट: जाने इन क्षेत्रों में पांच दिन से नहीं मिला पीने का पानी | water problem | Patrika News

शहर में अभी से जलसंकट: जाने इन क्षेत्रों में पांच दिन से नहीं मिला पीने का पानी

locationरतलामPublished: Feb 26, 2019 05:41:08 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

शहर में अभी से जलसंकट: जाने इन क्षेत्रों में पांच दिन से नहीं मिला पीने का पानी

patrika

शहर में अभी से जलसंकट: जाने इन क्षेत्रों में पांच दिन से नहीं मिला पीने का पानी

रतलाम। शहर में पर्याप्त जलापूर्ति का दावा नगर निगम की लचर व्यवस्था के चलते खोखला साबित हो रहा है। मित्र निवास रोड पर ५ दिनों से नल सूखे पड़े है तो फूटी पाइप लाइन को जुड़वाने में निगम का तकनीकी अमला नाकाम हो गया है। कई अन्य इलाकों में भी सीवर लाइन की खुदाई के कारण क्षतिग्रत पेयजल लाइन के चलते नलों में पानी नहीं आ रहा है। वहीं, धोलावाड़ की मुख्य पाइप लाइन से खुलेआम पानी चोरी हो रहा है।
अभी गर्मी की शुरुआत भी नहीं हुई है, लेकिन शहर में पेयजल संकट ने दस्तक दे दी है। एक दिन छोड़कर पेयजल वितरण करने वाली नगर निगम से कभी तीन तो कभी पांच दिन तक मोहल्लों में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है। मोरवानी से पेयजल शहर भेजा जा रहा है, लेकिन पानी के चोर रास्ते में ही इसकी सेंधमारी कर रहे हैं। मोरवानी से रतलाम तक के करीब १० किमी के रास्ते में एक दर्जन स्थान पर पानी की मुख्य पेयजल पाइप लाइन में सेंधमारी हो रही है।

खेतों के आसपास लिया जा रहा पानी
धोलावाड़ स्थित सरोज सरोवर से मोरवानी स्थित फिल्टर प्लांट में पानी आता है। यहां पर फिटकरी की सहायता से इसको शुद्ध करके मुख्य पेयजल पाइप लाइन से अलग-अलग टंकियों में भेजा जाता है। धोलावाड़ की पाइप लाइन मोरवानी तक आती है, सेंधमारी तो उसमंे भी खेतों के किनारे क्षेत्र में हुई है, लेकिन मोरवानी से रतलाम तक भी इसे छोड़ा नहीं गया है।

५ दिनों में भी नहीं सुधार पाए पाइप लाइन
मित्र निवास रोड पर सिटी फोरलन निर्माण के चलते पांच दिन से पेयजल का गंभीर संकट खड़ा हो गया है। सड़क निर्माण के चलते पाइप लाइन फूट गई है। निगम के अधिकारियों ने सोमवार को निरीक्षण किया व ठेकेदार को बुलवाकर पाइप लाइन जोडऩे की बात की है। अधिकारियों के अनुसार दो दिन में पाइप लाइन जुडेग़ी, तब तक क्षेत्र में पेयजल संकट रहेगा। रहवासियों के अनुसार पेयजल का संकट गहराता जा रहा है।

अन्य क्षेत्रों में भी सप्लाई बाधित
महलवाड़ा, श्रीमालीवास, शीतला माता गली सहित अन्य इलाकों में भी सीवर लाइन की खुदाई के कारण पेयजल पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से रहवासी परेशान है। कई घरों में तो सप्लाई के दौरान पानी नहीं पहुंच पा रहा है। सीवर लाइन के कर्मचारियों से बात करने पर वे रहवासियों को एक दो दिन में ठीक करने का कहकर टाल देते है।

एक दो दिन में नियमित देंगे पानी
मित्र निवास रोड पर सड़क निर्माण ठेकेदार से पाइप लाइन को ठीक कराया जा रहा है। मंगलवार की शाम तक ठीक होने की उम्मीद है, इसके बाद क्षेत्र में नियमित सप्लाई दिया जाएगा।
– सत्प्रकाश आचार्य, प्रभारी जल प्रदाय विभाग नगर निगम

सख्त कार्रवाई करेंगे
इस मामले में जानकारी है। मोरवानी से रतलाम के बीच सागोद व उसके आसपास के क्षेत्र में खेत के रास्ते पर पाइप लाइन को नुकसान पहुंचाया गया है। कुछ जगह पर वॉल्व से भी पानी भरा जा रहा है। इस मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी।
– पे्रम उपाध्याय, प्रभारी, जलकर विभाग, नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो