scriptशहर में नियमित रूप से पेयजल वितरण के दावों को हकीकत में नहीं बदल सके जिम्मेदार | #Water : Responsible could not convert the claims of regular drinking | Patrika News
रतलाम

शहर में नियमित रूप से पेयजल वितरण के दावों को हकीकत में नहीं बदल सके जिम्मेदार

– वॉल्व और पाइप लाइन लीकेज नहीं हो रहे बंद, शहर में नई पाइप लाइन बिछाने के बाद भी नहीं सुधरी व्यवस्था

रतलामOct 09, 2021 / 09:45 am

Sourabh Pathak

महू रोड बस स्टैंड से गुजर रही लाइन में लीकेज

महू रोड बस स्टैंड से गुजर रही लाइन में लीकेज

रतलाम। शहर में 1 जुलाई से नियमित रूप से पेयजल वितरण को लेकर जिम्मेदारों द्वारा किए गए दावे खोखले साबित हो गए हैं। नगर निगम तय समय से तीन माह बाद भी इस काम को अंजाम नहीं दे सका है। इसके पीछे कारण पाइप लाइन और वॉल्व में लगातार लीकेज होना बताया जा रहा है। वह भी तब जबकि धोलावाड़ से लेकर शहर तक नई पाइप लाइन बिछाई जाने का काम पूरा हो चुका है।
शहर में गत वर्ष नगर निगम चुनाव की तैयारियों के बीच नगर निगम ने दावा किया था कि 1 दिसंबर से वह नियमित रूप से प्रतिदिन शहर में पेयजल वितरण करेगा लेकिन निगम के इन दावों की व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। इसके बाद वर्ष 2021 में एक बार फिर से निगम ने दावा किया कि 1 जुलाई से शहर में प्रतिदिन पेयजल वितरण किया जाएगा लेकिन अक्टूबर माह की शुरुआत होने के बाद अब तक यह दावा पूरा नहीं हो सका है।
लीकेज नहीं हो रहे बंद
शहर में प्रतिदिन नियमित रूप से पेयजल वितरण के लिए नगर निगम के द्वारा नई पाइप लाइन बिछाई गई थी जिससे कि पाइप लाइन में हो रहे लीकेज समस्या से निजात पाया जा सके लेकिन यह व्यवस्था भी दम तोड़ रही है। दरअसल निगम के द्वारा जो लाइनें बिछाई गई है वह पानी का दबाव सहन नहीं कर पा रही है जिसके चलते कभी पाइप लाइन लीकेज हो रही है तो कभी वॉल्व लीकेज हो रहे है।
यहां दावों की खुल रही पोल
नगर निगम पाइप लाइन और वॉल्व में लीकेज बंद करने के जो दावे कर रही है लेकिन शहर में कई इलाके ऐसे है, जहां हकीकत कुछ और ही नजर आ रही है। शहर के कई चुनिंदा इलाके ऐसे हैं, जहां साल भर पाइप लाइन और वॉल्व से पानी बहता रहता है और आज भी पानी व्यर्थ बह रहा है लेकिन जिम्मेदारों का इस पर ध्यान नहीं है। निगम को आइना दिखाते कुछ स्थानों को पत्रिका ने फोटो के माध्यम से भी दर्शाया है।

कार्य प्रगति पर है
– शहर में नियमित रूप से पेयजल वितरण किए जाने को लेकर लगातार कार्य प्रगति पर है। जहां जरूरत है वहां मोटर और ट्रांसफार्मर बदले जा रहे हैं। वॉल्व और पाइप लाइन में लीकेज की सूचना पर निरंतर टीम उसे सुधार रही है।
हनीफ शेख, जल प्रदाय विभाग

Home / Ratlam / शहर में नियमित रूप से पेयजल वितरण के दावों को हकीकत में नहीं बदल सके जिम्मेदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो