मौसम अलर्ट तापमान में गिरावट, कड़ाके की सर्दी दिन में जले अलाव

दिन का तापमान 4 दिन में करीब 6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया, पारा 17 डिग्री के पास पहुंचा

By: Gourishankar Jodha

Published: 03 Jan 2020, 12:39 PM IST

रतलाम। सर्दी सितम ढा रही है, जनवरी के तिसरे दिन भी लोगों को राहत का एहसास नहीं हुआ, दो दिन के घने कोहरे से से जरूर राहत मिली, लेकिन कड़ाके की सर्दी अब भी बरकरार है। कई जगह तो हाल यह रहे है कि लोग दिन में अलाव जलाकर सर्द मौसम से राहत पाते नजर आए। दिन का तापमान चार दिन में 5.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया, 30 दिसंबर को तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस था, जबकि गुरुवार को 17.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। वहीं दूसरी तरफ पिछले चार दिन से लगातार रात के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई, पारा 5.0 डिग्री सेल्सियस से चढ़कर 7.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, यानि 2.2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई।

पिछले सालों की तुलना में अधिक सर्दी
गुरुवार सुबह से घना कोहरा छाया रहा तो राहगिरों को वाहन चलाने में परेशानी का सामना करना पड़ा, कोहरे के साथ आसमान से बरसती फुहारों से पूरे वातावरण में ठंडक घुल गई। पिछले सालों के रिकार्ड देखा जाए तो रात के साथ दिन के तापमान में 18 जनवरी के बाद ही तापमान में गिरावट आई थी, लेकिन इस साल तो साल की शुरुआत ही कोहरे और सर्दी ठिठुरन के साथ हुई। मौसम प्रेक्षक महेशकुमार शर्मा ने बताया कि गुरुवार को दिन के तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 17.2 डिग्री पर आ गया। जबकि रात का तापमान 0.4 डिग्री की वृद्धि के साथ पारा7.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। मौसम विभाग की माने तो आद्र्रता में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है, मावठे की संभावना व्यक्त की जा रही है। गुरुवार को सुबह की आर्द्रता 98 और शाम की 96 प्रतिशत दर्ज की गई। जबकि बुधवार को 89 और 85 प्रतिशत थी।

आंगनवाडिय़ों में भी दो दिन अवकाश
जिला कलेक्टर के निर्देश पर अधिक सर्दी के म²ेनजर शासकीय सहित अशासकीय स्कूलों और आंगनवाड़ी में बच्चों की दो दिन 3 और 4 जनवरी की छुट्टियां घोषित कर दी गई। महिला बाल विकास विभाग अधिकारी सुनिता यादव ने बताया की सर्द मौसम के म²ेनजर जिलाधीश के निर्देशानुसार आंगनवाड़ी केंद्रों पर आने वाले बच्चों के लिए दो दिवस के लिए अवकाश घोषित किया गया है। मौसम विभाग की माने तो आद्र्रता में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है, मावठे की संभावना व्यक्त की जा रही है।

मंडी में दिन में जले अलाव
शहर के महू-नीमच रोड स्थित अनाज मंडी, लहसुन प्याज मंडी के अलावा नामली मंडी में भी किसान, हम्माल-तुलावटियों के लिए मंडी प्रशासन द्वारा अलाव की व्यवस्था की गई। जहां पर दिन भी अलाव जलते नजर आए। सुबह अनाज मंडी में सहायक सचिव सत्यनारायण गोयल, मंडी प्रांगण प्रभारी मुकेश ग्रेवाल, पूर्व मंडी डायरेक्टर सुरेंद्रसिंह भाटी सहित हम्माल-तुलावटी और किसान उपस्थित रहे।

Gourishankar Jodha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned