scriptWeather In Mp: मध्यप्रदेश में मानसून का ये है सबसे ताजा अपडेट | Weather In Mp: This is the latest update of monsoon in Madhya Pradesh | Patrika News
रतलाम

Weather In Mp: मध्यप्रदेश में मानसून का ये है सबसे ताजा अपडेट

दो दिनों से खामौश बैठा मानसून फिर से हो सकता है सक्रिय

रतलामJul 12, 2019 / 02:10 pm

sachin trivedi

patrika

patrika

रतलाम. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेशभर में बीते तीन दिनों से बारिश नहीं हो रही है, कुछ इलाकों में इस दौरान हल्की बारिश हुई है, लेकिन मानसूनी बादलों की आवाजाही के बाद भारी बारिश से राहत मिली है। शुक्रवार को मौसम केन्द्र ने जारी ताजा पूर्वानुमान रिपोर्ट में एक बार फिर मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की है। शनिवार और रविवार को वायुदाब निम्म स्तर पर होगा, इस दौरान बारिश हो सकती है। यह निम्मदबाव का क्षेत्र भोपाल संभाग सहित प्रदेश के 14 जिलों में बनने लगा है, अगले 48 घंटे के दौरान इस दबाव क्षेत्र वाले ज्यादातर जिलों में रात से बारिश शुरू हो जाएगी।
फिलहाल कमजोर है सिस्टम, 24 घंटे बाद पकड़ेगा जोर
मौसम केन्द्र का मानना है बारिश वाले बादलों का समूह फिलहाल कमजोर पड़ गया है, इनको आगे बढ़ाने वाले दबाव क्षेत्र का रूख देश के उत्तरी राज्यों की ओर है। इससे अचानक उलटी हवा बहने लगी है और प्रदेश में छाए बादल भी अब बरस नहीं रहे है, लेकिन राहत ये है कि कम दबाव का क्षेत्र प्रदेश में भी निर्मित हो रहा है, इससे प्रदेश में छाए मानसूनी बादल अगले 24 घंटे में मानसूनी गतिविधियां तेज कर सकते है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि शुक्रवार की रात से प्रदेश में कई जगहों पर बारिश होगी।
patrika
भोपाल, जबलपुर और इंदौर संभाग के आसपास केन्द्र
कम दबाव का ये क्षेत्र फिलहाल भोपाल और उससे लगे जिलों के आसपास बना हुआ है, इससे दिन के समय धूप और छांव का मौसम चल रहा है। साथ ही इंदौर और उज्जैन संभाग में भी मानसूनी गतिविधियां जल्द शुरू हो जाएगी। जबलपुर के आसपास कम दबाव का क्षेत्र गुरुवार की शाम से बन सकता है, अगले दिन बारिश की संभावना है। उत्तरी राज्यों से लगे ग्वालियर जोन के लिए फिलहाल दो दिन उमस से भरे रहे सकते है। मौसम केन्द्र ने शुक्रवार को रतलाम, उज्जैन, इंदौर, खंडवा, होशंगाबाद, अशोकनगर, बेतूल, भिंड, छतरपुर, देवास, कटनी और सागर में बादलों की आवाजाही को दर्शाया है। भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में भी हल्के बादलों की आवाजाही शाम तक बनी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो