scriptWeather: बंगाल की खाड़ी में उठने लगा सिस्टम, मध्यप्रदेश के लिए अगले 18 घंटे अहम | Weather: The system started to rise in Bay of Bengal, next 18 hours fo | Patrika News

Weather: बंगाल की खाड़ी में उठने लगा सिस्टम, मध्यप्रदेश के लिए अगले 18 घंटे अहम

locationरतलामPublished: Jul 18, 2019 02:24:10 pm

Submitted by:

sachin trivedi

मौसम विज्ञान केन्द्र को दिखाई दी मानसूनी गतिविधियों की नई हलचल

patrika

patrika

रतलाम. मध्यप्रदेश में बरसने के दौरान मानसून का अचानक लौटना अब मौसम वैज्ञानिकों के लिए भी शोध का विषय बन गया है। देश के कई राज्य बाढ़ और बारिश से हलाकान है तो मध्यप्रदेश बीते एक सप्ताह से तपन झेल रहा है, लेकिन गुरुवार को बंगाल की खाड़ी से मानसूनी गतिविधियों को लेकर सामने आई रिपोर्ट ने राहत जगा दी है। मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक इस रिपोर्ट में नया सिस्टम बनते देख रहे है, इसकी शुरूआत भी हो गई है। सबकुछ ठीक रहा तो यह सिस्टम मध्यप्रदेश के लिए अहम साबित होगा, हालांकि फिलहाल 16 से 18 घंटे तक इसकी दिशा व दबाव पर नजर रखी जा रही है।
सहायक सिस्टम के जरिए भी हो सकती है मानसूनी बारिश
बंगाल की खाड़ी का कम दबाव क्षेत्र ज्यादा ताकतवर माना जाता है, लेकिन मध्यप्रदेश के लिए एक राहत ये भी है कि दक्षिणी उड़ीसा के समुद्र तट पर भी नया सिस्टम बन सकता है, इसकी संभावना भी बन रही है और ऐसा होने पर मानसूनी बारिश का दौर मध्यप्रदेश में इस सिस्टम से भी शुरू हो सकता है, लेकिन यह करीब दो से तीन दिन का वक्त लेगा। इस अवधि में प्रदेश में बादलों की आवाजाही तो होगी, लेकिन बारिश की संभावना कम है। हालांकि हवाओं में नमी के कारण रात का तापमान कम ही रहेगा।
patrika
जोरदार आगाज के बाद मानसून की रफ्तार ने तोड़ दी उम्मीद
मध्यप्रदेश में जून के आखिरी सप्ताह से जुलाई के पहले सप्ताह के बीच बरसे मानसून ने प्रमुख नदियों नर्मदा, माही, शिवना, शिप्रा, चंबल और सहायक नदियों का जल स्तर बढ़ा दिया था, इससे कई जिलों में गर्मियों के दौरान छाया जलसंकट भी कम हो गया है, लेकिन अब 10 से 12 दिनों के बाद नदियों का जल स्तर फिर सामान्य से कम हो गया है, बड़े जलाशयों के खुले गेट से बहता पानी सीधे नदियों की ओर नहीं जा रहा है। उज्जैन और इंदौर संभाग में तो कई निकाय फिर से जल संकट झेलने दिख रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो