scriptस्टेज पर सजा शौचालय, तो पांडाल में सजा सामाजिक संदेश | wedding ceremony | Patrika News

स्टेज पर सजा शौचालय, तो पांडाल में सजा सामाजिक संदेश

locationरतलामPublished: Apr 30, 2018 12:25:44 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– पल्दुना में आयोजित विवाह समारोह में दूल्हा-दुल्हन ने दिए पांच संदेश

patrika
रतलाम। जिले के पल्दुना गांव में रविवार को आयोजित विवाह समारोह में दूल्हा-दुल्हन ने पूरे आयोजन को सामाजिक संदेश से जोड़ दिया। लोग जहां शादी समारोह में भव्य पांडाल व स्टेज सजाते है, वहीं यहां इस जोड़े ने स्टेज पर स्वच्छ भारत का नारा देते हुए शौचालय का मॉडल रखा तो पूरे पांडाल में सामाजिक व जातिगत संदेश से जुड़े स्लोगन नजर आए।पल्दुना में आयोजित इस विवाह समारोह में जगदीश धाकड़ की शादी पूजा धाकड़ के साथ हुई।

जगदीश व पूजा दोनों ने अपनी शादी को कुछ इस अंदाज में करने की ठानी कि उनकी शादी में आने वाले लोगों को एक अलग ही मैसेज जाए। इसके लिए उन्होने अपनी शादी में पांच तरह के संदेश दिए। यहां शादी में आए हर अतिथि के लिए यह अनुभव अब तक वह जिन आयोजनों में शामिल हुए थे, उससे पूरी तरह से अलग था।

यह संदेश नजर आए
विवाह समारोह के दौरान जिस मंच पर दूल्हा-दुल्हन मौजूद थे, वहीं पर इनके द्वारा स्वच्छता का संदेश देने के लिए शौचालय का मॉडल लगाया गया। इसके साथ ही एक पंगत एक संगत के तहत बफेट की जगह अतिथियों को पंगत में भोजन कराया गया। इसमें सभी जाति धर्म के लोगों ने एक साथ भोजन किया। इसके अतिरिक्त यहां भोजन को झूठा न छोडऩे से जुड़ा एक संदेश भी नजर आया जिसमें लिखा था कि उतना ही लो थाली में व्यर्थ ना जाए नाली में।

समाज को जोडऩे का प्रयास
वहीं सामाजिक समरसता के लिए पांडाल में जात-पात छोड़ो, भारत जोड़ो जैसे स्लोगन की तख्तियां भी लगी नजर आई। पूरे परिसर को प्लास्टिक डिस्पोजल ग्लास मुक्त रखा गया, पानी पीने के लिए यहां सभी ने लौटों का उपयोग किया गया। इसके अतिरिक्त विवाह में खर्च कम कर पांच हजार रुपए निर्धन की शिक्षा के लिए सेवा भारती रतलाम को भेंट किए।
सामाजिक क्षेत्र से जुड़े है
जन अभियान परिषद् के जिला समन्वयक रत्नेश विजयवर्गीय ने बताया कि सामान्य परिवार से होने पर भी समाज को संदेश देने की पहल सभी युवाओं के लिए प्रेरणादायी है। जगदीश स्वयं भी परिषद् से जुड़ा हुआ है। उसके विवाह समारोह में रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, अशोक चौटाला, जन अभियान के परामर्शदाता सहित कई सामाजिक लोग उपस्थित हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो