script

VIDEO प्रदेश की इस अनाज मंडी में गेहूं की बंपर आवक…मंडी गेट पर ताला, तपती धूप में खड़े किसान

locationरतलामPublished: Apr 03, 2019 01:37:55 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

VIDEO प्रदेश की इस अनाज मंडी में गेहूं की बंपर आवक…मंडी गेट पर ताला, तपती धूप में खड़े किसान

patrika

VIDEO प्रदेश की इस अनाज मंडी में गेहूं की बंपर आवक…मंडी गेट पर ताला, तपती धूप में खड़े किसान

रतलाम। सरकार के द्वारा पंजीकृत किसानों के गेहूं की खरीदी वेयर हाउस और सोसायटी के माध्यम से की जा रही है, साथ ही कृषि उपज मंडी को भी खरीदी केंद्र बनाया गया है। इस कारण से कृषि उपज मंडी में इन दिनों गेहूं की बंपर आवक हो रही है। तीन दिन अवकाश के बाद मंगलवार को खुली मंडी में 1100 के करीब ट्राली परिसर में पहुंच गई थी। इस कारण बुधवार सुबह से मंडी गेट पर कर्मचारियों द्वारा ताला लगाकर वाहनों को बाहर ही रोकना पड़ा, हालात यह हो गए कि तपती धूप में करीब 200 से अधिक ट्राली महू-नीमच रोड पर खड़ी की गई। इस कारण किसानों की तपती धूप में बाहर खड़े होकर परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके पूर्व मंगलवार को मंडी में करीब 950 गेहूं की, 50 ट्राली डालर चने और 20 ट्राली चना, सरसो, सोयाबीन, बटला आदि सामग्री की पहुंची थी।
patrika
मंडी प्रांगण प्रभारी मुकेश ग्रेवाल ने बताया कि 950 ट्राली में से 425 दिन भर में नीलाम हुई थी, इसके बाद मंगलवार शाम तक पुन: 400 ट्राली मंडी पहुंच गई, इसके साथ ही 925 ट्राली फिर से एकत्रित हो चुकी है। गेहूं शरबती 1952 से 2870, लोकवन-1731 से 2324 और पूर्णा-1845 से 2361 रुपए प्रति क्विंटल रहा। इसी प्रकार चना-2600 से 4471, डालर-3681 से 5700 और तुवर-4100 के अलावा सोयाबीन-3500 से 3849 प्रति क्विंटल के भाव रहे।
patrika
कलेक्टर ने दिए निर्देश खरीदी केंद्रों पर लगाए टेंट
रतलाम। समर्थन मूल्य खरीदी केंद्रों पर किसानों को मोबाइल करके बुलाया तो जा रहा है, लेकिन केंद्रों पर अब भी किसानों के लिए निर्धारित पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित नहीं की गई है। कहीं कहीं तो किसानों के बैठने के लिए जगह नहीं है और ना ही छांव के लिए टेंट लगा रखे है। घंटों तक केंद्रों पर रूकने बाद अगर किसान को चाय-नास्ता की जरुरत हो तो करीब एक से डेढ़ किमी तक जाना पड़ रहा है। शासन निर्देशानुसार गेहूं उपार्जन केंद्रो पर कृषकों के लिए प्रतीक्षा कक्ष, केंटीन, पेयजल एवं फस्र्टएड बॉक्स उपलब्ध होना चाहिए। से उनके समक्ष नि:शुल्क तौल कराई जाएगी। तौल उपरांत टोकन पर्ची जमा कर रसीद प्राप्त करें। कृषकों का उपज का मूल्य सामान्य 3 से 7 दिन के मध्य उनके बैंक खातों में जमा की जाकर सूचना एसएमएस से दी जाएगी।
बैठक में बिजली कम्पनी अधिकारियों को भी लगाई फटकार
मंगलवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर रुचिका चौहान ने निर्देश दिए कि समर्थन मूल्य पर जिले में की जा रही गेहूं खरीदी के लिए स्थापित किए गए खरीदी केंद्रों पर तमाम व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहे। वहां गेहूं लेकर आने वाले किसानों को कोई समस्या नहीं आए। कई स्थानों पर देखने में आया है कि धूप में गेहूं की तुलाई की जा रही है यह सुनिश्चित करें कि गेहूं तुलाई या तो शेड के नीचे हो या फिर टेंट लगाया जाए। बैठक में कलेक्टर द्वारा विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों से कहा गया कि जिले में विभिन्न स्थानों पर प्राय: देखा गया है कि विद्युत लाइने नीचे आ गई है इससे दुर्घटना का अंदेशा है। कंपनी द्वारा मेंटेनेंस कार्य काफी धीमी गति से किया जा रहा है। विद्युत वितरण कंपनी अपने कार्य में तेजी लाएं। इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा, अपर कलेक्टर जितेंद्रसिंह चौहान तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो