मालवा के इन तीन बड़े शहरों की जाने रैकिंग, स्वच्छता में हम कहां

मालवा के इन तीन बड़े शहरों की जाने रैकिंग, स्वच्छता में हम कहां

Sachin Trivedi | Updated: 06 Mar 2019, 03:00:52 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

मालवा के इन तीन बड़े शहरों की जाने रैकिंग, स्वच्छता में हम कहां

रतलाम. स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की सूची जारी हो गई है। देशभर के चार हजार से ज्यादा शहरों के बीच हुई कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद हर राज्य में शहरों ने अपना दावा ठोंका था। उज्जैन संभाग के तीन बड़े शहर रतलाम, मंदसौर और नीमच मेें भी मुख्य सर्वेक्षण के साथ ही स्टार रैकिंग और ओडीएफ सर्वे का दौर चला। करीब दो से तीन माह की कवायद के बाद जारी परिणामों में इन शहरों ने अन्य शहरों को टक्कर देते हुए अपनी नई रैकिंग पाई है।

 

रतलाम की रैकिंग में सुधार, 62 वां स्थान मिला
देशभर के शहरों के बीच प्रतिस्पर्धा के बाद उज्जैन संभाग के दूसरे बड़े शहर रतलाम को जारी स्वच्छता सर्वेक्षण सूची में ६२वां स्थान मिला है। जबकि प्रदेश में १४वें पायदान पर रतलाम का नाम है। बीते वर्ष शहर को देशभर में ७१ वां स्थान मिला था। इसके बाद तैयारियों का दौर चला और निकाय ने टॉप-५० का लक्ष्य रखा लेकिन सफल नहीं हुए।

patrika

नीमच ने अपने विशेष कार्यो से बढ़ाया कद
नीमच नगर पालिका ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में तेज सुधार किया है। शहर को इस सर्वेक्षण में देशभर में 47वां स्थान मिला है। टॉप-50 में शामिल हुए नीमच ने राज्य की सूची में भी स्थान का सुधार दर्ज कराते हुए सांतवा संयुक्त स्थान हासिल कर लिया है। बीते वर्ष के मुख्य सर्वेक्षण की अपेक्षा रैकिंग में सुधार के लिए विशेष कार्य सफल रहे।

patrika

मंदसौर की रैंकिंग में सबसे ज्यादा गिरावट
मालवा के एक अन्य बड़े शहर मंदसौर की रैकिंग में भी बदलाव हुआ है। मंदसौर ने बीते साल देशभर में २४वां स्थान पाया था, लेकिन इस बार टॉप-50 से बाहर होने के साथ ही टॉप-100 से भी बाहर हो गया है। मंदसौर को इस साल सूची में 104वां स्थान मिला है। मंदसौर की रैकिंग में गिरावट को लेकर नगर पालिका के कमजोर कार्य जिम्मेदार है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned