Womens Day: समाज में फैली रक्तदान की भ्रांतियों के खिलाफ जगाया अलख

Womens Day: समाज में फैली रक्तदान की भ्रांतियों के खिलाफ जगाया अलख

Sachin Trivedi | Updated: 08 Mar 2019, 01:37:35 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

Womens Day: समाज में फैली रक्तदान की भ्रांतियों के खिलाफ जगाया अलख

रतलाम. करीब 12 वर्ष पहले का दिन शहर के नहारपुरा की रहने वाली कंवलजीत कौर गंभीर को आज तक याद है और उनकी माने तो उस दिन जो हुआ, उसने ना सिर्फ नई जिंदगी दी, बल्कि महिलाओं में रक्तदान को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर करने की प्रेरणा भी मिली। इसी प्रेरणा के बल पर वे दर्जनों बार खुद रक्तदान कर अन्य महिलाओं को भी आगे लाने का मौका नहीं छोड़ती। शहर के व्यावसायिक घराने से ताल्लुक रखने वाली कंवलजीत कौर अब तक दर्जनों बार शिविर, आयोजनों और निजी आवश्यकता पर रक्तदान कर चुकी है। समाज में रक्तदान को लेकर जागरूकता के प्रयासों के बीच भ्रांतिया अब भी कायम है। चिकित्सकीय तौर पर भी तमाम तरह के जतन किए जा रहे तथा कई समाज और संगठन भी इस दिशा में पहल कर रहे है। ऐसे ही प्रेरणादायी कार्य में जुटी कंवलजीत कौर गंभीर के लिए रक्तदान ना सिर्फ एक मदद है, बल्कि वे इसे मानवीय रिश्तों के बीच पैदा हो रही खाई को दूर करने का सबसे बड़ा माध्यम भी मानती है।

patrika

खुद रक्त के लिए भटके तो अब बना रहे राह
कंवलजीत कौर गंभीर ने बताया कि एक समय बीमार होने पर उन्हें रक्त की दरकार हुई तो परिवार वालों को परेशान होना पड़ा। करीब 14 बोतल रक्त के लिए काफी लोगों से संपर्क किया गया। उस समय कुछ मददगार आगे आए और कंवलजीत को रक्तदान कर जीवन दिया। अब कंवलजीत गंभीर खुद रक्तदाताओं की सूची से जुड़ गई और नियमित रक्तदान करती है। उन्होंने अपना व परिवार के सदस्यों का संपर्क नंबर भी जारी किया है।

हर मंच पर रक्तदान के प्रति जागरूकता
कंवलजीत गंभीर का कहना है कि आज रक्तदान को लेकर और जागरूगक होने की आवश्यकता है। विशेषकर महिलाओं को रक्तदान के प्रति आगे आना होगा, क्योंकि सर्वाधिक रक्त की मांग महिलाओं से ही सामने आती है। हमे यह हमेशा याद रखना चाहिए, रक्तदान किसी की जान बचा सकता है, शरीर में रक्त की कमी नहीं होती, बल्कि रक्तदान से नया और ताजा रक्त फिर से बन जाता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned