script‘वर्क फ्राॅम होम’ लॉकडाउन ने कम किया रेलवे का बिजली बिल | WORK FROM HOME lockdown reduces railway electricity bill | Patrika News

‘वर्क फ्राॅम होम’ लॉकडाउन ने कम किया रेलवे का बिजली बिल

locationरतलामPublished: May 19, 2020 12:48:31 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

कोरोना वायरस में लगे लॉकडाउन ने वर्क फ्रॉम होम का महत्व बढ़ाया है। इससे कामकाज की एक नई राह खुली है। रेल मंडल की बात करें तो यहां पर इस प्रक्रिया से जहां कर्मचारी के कामकाज की गुणवत्ता बढ़ी है वहीं उच्चदाब वाले रेल मंडल कार्यालय का बिजली बिल भी कम हुआ है।

रतलाम. कोरोना वायरस में लगे लॉकडाउन ने वर्क फ्रॉम होम का महत्व बढ़ाया है। इससे कामकाज की एक नई राह खुली है। रेल मंडल की बात करें तो यहां पर इस प्रक्रिया से जहां कर्मचारी के कामकाज की गुणवत्ता बढ़ी है वहीं उच्चदाब वाले रेल मंडल कार्यालय का बिजली बिल भी कम हुआ है। मंडल के अधिकारी भी इस बात को मान रहे है कि घर पर कार्य करने से कर्मचारी का परिवार तो प्रसन्न हुआ ही है, इसके अलावा कर्मचारी के व्यवहार में भी आश्चर्यजनक सुधार हुआ है।
इस दिन से बदलेगा आपके शहर में वेदर, होगी झमाझम बारिश

work from home
मंडल में ट्रेन लाइटिंग कार्य में काम करने वाली रंजीता वैष्णव के अनुसार पहले नियमित रुप से ड््यूटी के समय पहुंचना होता था। पति भी कार्य करते है, तो परिवार को समय रात में दो से तीन घंटे ही दे पाते थे। अब लॉकडाउन हुआ व ट्रेन का परिचालन बंद हुआ तो स्टेशन जाने की जरुरत ही नहीं रही, इससे परिवार खास करके बच्चें खुश हो गए। उनको लंबे समय बाद सप्ताह में एक दिन के बजाए हर रोज मां का स्नेह भरपुर मिला। जनसंपर्क निरीक्षक का काम करने वाले मुकेश पांडे कहते है। पांडे के अनुसार सुबह 9.30 बजे कार्यालय आने के लिए 9 बजे से घर से निकलते थे, शाम को कभी 7 तो कभी 8 बजती थी। परिवार में डेढ़ वर्ष की बेटी है, अब उसको पूरा समय दे पा रहे है।
हो गया निर्णय, इस दिन से चलेगी ट्रेन, यह रहेगा तरीका

work from home
लेखन चल रहा नियमित
जेसी बैंक में निदेशक इंदू सिन्हा के अनुसार नियमित रुप से लेखन की आदत है। परिवार में बहु की शिकायत रहती थी की सास समय नहीं देती, लॉकडाउन में बहु की यह शिकायत दूर कर दी। इसके अलावा नियमित लेखन की जो आदत है, वो पूरी हो गई।
एक मई से चलेगी ट्रेन, इन स्टेशन पर होगा ठहराव

work from home
खपत हुई कम
रेल मंडल कार्यालय में बिजली की खपत कम हो गई। फरवरी माह में जहां मंडल कार्यालय में बिजली का बिल 2.81 लाख रुपए आया था वो अप्रेल माह में कम होकर 2.12 लाख रुपए मात्र हो गया। इतना ही नहीं, यहां पर कर्मचारी स्वयं के व्यय से पेयजल लेकर आते थे, वो व्यय कर्मचारी का कम हो गया है।
मानसून के पहले ही शुरू हो जाएगी भारी बारीश

work from home
कार्य की गुणवत्ता बढ़ी

लॉकडाउन ने भले सामाजिक रुप से एक दूसरे से मिलने पर रोक लगा दी हो, लेकिन इससे कार्यालय बा बिजली बिल कम होने के साथ साथ कर्मचारियों के कार्य की गुणवत्ता बढ़ी है। अब कर्मचारी परिवार को पूरा समय दे पा रहा है व इससे कार्य के प्रकार में भी सुधार हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो