scriptWorld Diabetes Day: Changes have to be made in lifestyle | World Diabetes Day: लाइफ स्टाइल में करना होगा बदलाव | Patrika News

World Diabetes Day: लाइफ स्टाइल में करना होगा बदलाव

locationरतलामPublished: Nov 14, 2022 11:49:13 am

Submitted by:

Gourishankar Jodha

रतलाम। जिले में मधुमेह के रोगियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है या यह कहें कि हर दूसरे घर में किसी न किसी सदस्य में बीमारी आम बात हो गई है। जिला अस्पताल की ही बात करेंगे तो नियमित रूप से करीब 6231 मरीज मधुमेह की बीमारी से पीडि़त होकर उपचार ले रहे हैं। इसमें 3942 हाईपर टेंशन के अलावा 2289 मधुमेह से पीडि़त है। इसके अलावा प्रायवेट में भी काफी संख्या मरीज उपचार ले रहे हैं।

patrika
World Diabetes Day
क्या कहते चिकित्सक
आज विश्व मधुमेह दिवस पर जब चिकित्सकों से इस संबंध में चर्चा की तो उन्होंने बताया कि मधुमेह हार्ट और किडनी के मरीजों की समस्या बढ़ा रहा है। मधुमेह के रोगी का ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित न होने के कारण हृदय रोगियों व किडनी के रोगी बढ़ते जा रहे हैं, जो गंभीर है। चिकित्सकों का कहना है कि लाइफ स्टाइल में बदलाव के साथ प्रोसैस्ड फूड, जंक फूड और फास्ट फूड को छोड़कर ही मधुमेह को रोका जा सकता है। विभिन्न सर्वेक्षणों में यह बात सामने आई है कि बच्चे मोटापे का शिकार हैं, जिनमें डायबिटीज होने का खतरा सर्वाधिक है। वैसे 40 के बाद से अधिकांश लोग इसके शिकार हो रहे हैं।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.