script25 लाख के मकान पर मिल रही है 5 लाख रुपए की छूट, फ्री में मिल रहा है टीवी, एसी आैर फ्रिज | Getting house for 25 lakhs discount of Rs 5 lakhs, TVs, AC free | Patrika News

25 लाख के मकान पर मिल रही है 5 लाख रुपए की छूट, फ्री में मिल रहा है टीवी, एसी आैर फ्रिज

Published: Oct 16, 2018 07:57:01 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

मकान के साथ कर्इ बिल्डर साथ फ्री में एयर कंडिशनर भी आॅफर कर रहे हैं। वहीं दूसरी आेर फ्रिज आैर टीवी देने का भी एेलान कर रहे हैं।

Real estate

25 लाख के मकान पर मिल रही है 5 लाख रुपए की छूट, फ्री में मिल रहा है टीवी, एसी आैर फ्रिज

नर्इ दिल्ली। फेस्टिव सीजन में जिस तरह से इलेक्ट्रोनिक, गैजेट्स आैर आॅटो सेक्टर में जबरदस्त आॅफर चल रहा है। उसी तरह से रियल एस्टेट सेक्टर में भी जबरदस्त आॅफर चल रहा है। ताज्जुब की बात तो ये है बिल्डर मकान के साथ एसी, फ्रिज, टीवी आैर ना जाने क्या क्या मुफ्त में दे रहे हैं। कुछ तो मकान की रजिस्ट्री तक फ्री में करा रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर किस किस तरह के आॅफर चल रहे हैं, साथ ही मकान खरीदने से पहले किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

25 लाख के मकान पर मिलेगी 5 लाख की छूट
केंद्र सरकार ने रियल एस्टेट को 12 फीसदी की जीएसटी स्लैब में रखा है। जिसमें बिल्डर छूट दे रहे हैं। अगर आप 25 लाख रुपए का मकान खरीद रहे हैं तो आपको तीन लाख रुपए की छूट रही है। वहीं बिल्डर आपको स्टांप शुल्क और रजिस्ट्री पर भी काफी छूट देने की घोषणा कर रहे हैं। जो कि 5 से 7 फीसदी के आसपस होगी। इससे आपको करीब पौने दो लाख रुपए की आैर छूट मिल जाएगी। एेसे में अगर कुल बचत की बात करें तो 25 लाख रुपए के मकान में पांच लाख रुपए की बचत हो जाएगी।

आैर भी हैं आॅफर
रुपयों में बचत के साथ बिलडर आैर भी कर्इ तरह के आॅफर दे रहे हैं। मकान के साथ कर्इ बिल्डर साथ फ्री में एयर कंडिशनर भी आॅफर कर रहे हैं। वहीं दूसरी आेर फ्रिज आैर टीवी देने का भी एेलान कर रहे हैं। जानकारों की मानें तो इस फेस्टिव सीजन को भुनाने के लिए बिल्डर आसान भुगतान की योजना, सोने के सिक्के, मॉड्यूलर किचन जैसे उपहारों की भी घोषणा कर रहे हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
रियल एस्टेट के जानकारों की मानें तो पिछले कई सालों से इस तरह की छूट दी जाती रही है। इस बार मिलने वाली छूट सबसे ज्यादा है। उनके मुताबिक इस वक्त मकान खरीदने का सबसे सही मौका है। वहीं दूसरी आेर रियल एस्टेट में रुपया लगाने वालों को थोड़ा वक्त आैर इंतजार करने की जरुरत हे। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि बिक्री पिछले साल से बेहतर है, जो इस क्षेत्र में सुधार का संकेत है। लेकिन ये आंकड़े तुलनात्मक हैं। ये पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले बेहतर नजर आ रहे हैं, लेकिन ये तीन साल पहले के मुकाबले कहीं नजदीक भी नहीं ठहरते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो