scriptअब कंस्ट्रक्शन कंपनियों पर एक्शन में सरकार | Govt will take action against construction companies | Patrika News

अब कंस्ट्रक्शन कंपनियों पर एक्शन में सरकार

Published: Oct 02, 2017 02:12:38 pm

सरकार कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों के रिकॉर्ड की जांच करेगी

construction real estate

construction

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ऐसी कंपनियों के खिलाफ शिकंजा कसने जा रही जो अपने वर्कर्स को पीएफ की सुविधा नहीं दे रही हैं। इसके लिए सरकार कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों के रिकॉर्ड की जांच करेगी और अपने कर्मचारियों को पीएफ की सुविधा न देने से बचने के लिए डाटा में गड़बड़ी करने वाली कंपनियों के खिलाफ एक्शन लेगी।
सरकार का मकसद कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने वाले सभी वर्कस को पीएफ की सुविधा मुहैया कराना है। मौजूदा समय में देश में कंसट्रक्शन सेक्टर में 4 करोड़ वर्कर्स काम कर रहे हैं। इसमें से मात्र 11 लाख वर्कस को ही फीएफ की सुविधा मिल रही है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने वाले वर्कर्स को का पीएफ कवरेज सुनिश्चित करने के लिए इंस्पेक्शन में तेजी लाएगा।
इससे नियमों के तहत अपने वर्कर्स को पीएफ का बेनेफिट न देने वाली कंपनियों की पहचान की जा सकेगी। हाल में कंस्ट्रक्शन सेक्टर पर सीबीटी की सब कमेटी की बैठक में सेंट्रल पीएफ कमिश्नर डॉ वीपी ज्वॉय ने कहा कि इंस्पेक्टरों की कमी की वजह से हम कंस्ट्रक्शन सेक्टर में गहन इंस्पेक्शन नहीं पा रहे हैं।
कवरेज बढ़ाने पर जोर
सीबीटी मेंबर्स ने सुझाव दिया कि कंस्ट्रक्शन सेक्टर में काम करने वाले वर्कर्स को पीएफ बेनेफिट सुनिश्चित करने के लिए प्रिंसिपल एम्पलॉयर को जवाबदेह बनाया जाना चाहिए साथ ही कवरेज बढ़ाने के लिए कैंपों का आयोजन किया।
एक मंच पर बिल्डर, सीए और इंजीनियर
पहली बार है कि जब किसी प्रॉपर्टी एक्सपो में एक ही जगह नगरीय सरकार, बिल्डर, सीए और इंजीनियर बैठे होंगे। राजस्थान पत्रिका के इस प्रयास को न केवल बिल्डरों ने सराहा, बल्कि सरकार के बड़े नौकरशाहों ने भी तारीफ की। जयपुर शहर के प्रथम नागरिक ने भी इसी तरह के पैनल डिस्कशन की और जरूरत जताई जिससे समस्या का समाधान मौके पर भी हो सके। इस अवसर पर बिल्डर गोपाल गुप्ता, आत्माराम गुप्ता, एसएन गुप्ता, विनय जोशी, विकास जैन, अजय मोदी, सुनील शर्मा, सीपी जैन, संयम जैन, प्रशांत गुप्ता, रविंद्र ठक्कर, हितेश धानुका, आनंद मिश्रा, प्रो. आरके कोठारी, आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया, सीए हिमांशु गोयल, बैंकर सुशील कुमार और सुरेश मानीकोत उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो