scriptहाउसिंग बोर्ड ने किया बड़ा ऐलान, 8 हजार मकानों को बेचेगा सस्ते दामों में, ऐसे करें आवेदन | Housing board will sell 8000 flats in reduced prices | Patrika News

हाउसिंग बोर्ड ने किया बड़ा ऐलान, 8 हजार मकानों को बेचेगा सस्ते दामों में, ऐसे करें आवेदन

Published: Feb 09, 2018 12:16:53 pm

बदलेगी आरक्षित दर, समिति गठित, पीपीपी मॉडल पर 18 शहरों में बनेंगे 27 हजार आवास

housing board

housing board flats

खरीददारों की बाट जोह रहा आवासन मण्डल अब अपने आवासों की कीमत कम करेगा। मंडल के करीब 8 हजार आवास सस्ते किए जाएंगे। इसके लिए मंडल सचिव, मुख्य अभियंता व वित्तीय सलाहकार की संयुक्त समिति गठित की गई है। समिति वर्तमान बाजार की परिस्थिति के आधार पर आरक्षित दर का पुनर्निर्धारण करेगी। मण्डल अध्यक्ष व आवासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बोर्ड बैठक में यह फैसला किया गया। साथ ही पीपीपी मोड पर 11 आवासीय योजनाओं में 27 हजार आवास निर्माण, पंजीकरण के लिए आय वर्ग का पुन: निर्धारण सहित कई प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई।
इन संस्थाओं को जमीन आवंटित
सम्पत्ति निस्तारण समिति की ओर से बालोतरा, कोटा तथा कुन्हाड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए निशुल्क भूमि आवंटित का निर्णय किया गया। दिगम्बर जैन संस्कृति संस्थान, राष्ट्रीय आयुष योजना में चिकित्सालय एवं प्रदीप गोपाल स्मृति संस्थान को प्रताप नगर में भूमि आवंटित करने का निर्णय हुआ। इसी तरह वेद माता गायत्री ट्रस्ट को मानसरोवर योजना में भूमि आवंटन का भी निर्णय किया गया।
पुनर्निर्धारण
आवेदन पंजीयन के लिए आय वर्ग का पुनर्निर्धारण किया गया। आय सीमा बढ़ा दी गई, जिससे आवास के लिए योग्य आवेदकों की संख्या बढ़ जाएगी।
आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग के लिए वार्षिक आय सीमा बढाकर 1.50 लाख रुपए की गई।
अल्प आय वर्ग 3 लाख रुपए।
मध्यम आय वर्ग अ की सीमा 3 से 5 लाख रुपए।
मध्यम आय वर्ग के? लिए 5 से 7.50 लाख रुपए।
उच्च आय वर्ग की सीमा 7.50 लाख रुपए।
यह भी हुआ..
राज्य सरकार द्बारा एकीकृत भवन नियम 2017 को मंडल में लागू करने का निर्णय।
वर्ष 2018-19 के 703 करोड़ रुपए केअनुमानित बजट व वर्ष 2017-18 के संशोधित बजट को मंजूरी।

दो को नियुक्ति
दो प्रकरणों में अनुकम्पा नियुक्ति में शिथिलता देने का निर्णय हुआ। इसके साथ ही मुख्य अभियंता के पद पर के.के. माथुर, अतिरिक्त मुख्य अभियंता पद पर ए.के. रावत व एस.के. सिंघल को पदोन्नति दी गई। साथ ही वी.के. माथुर व के.एम. पुरोहित को सेवानिवृत्ति के बाद पदोन्नति का लाभ दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो