scriptबेहद सुंदर है वर्टिकल गार्डन की चमक, निखर उठेगी घर की खूबसूरती | How to decorate house with vertical garden | Patrika News
प्रॉपर्टी टिप्स

बेहद सुंदर है वर्टिकल गार्डन की चमक, निखर उठेगी घर की खूबसूरती

जगह की कमी, फ्लैट कल्चर और प्रदूषण का बढ़ता स्तर देख लोगों का झुकाव आजकल वर्टिकल गार्डनिंग की ओर ज्यादा दिख रहा है

Oct 20, 2017 / 09:10 am

सुनील शर्मा

vertical garden

vertical garden

जगह की कमी, फ्लैट कल्चर और प्रदूषण का बढ़ता स्तर देख लोगों का झुकाव आजकल वर्टिकल गार्डनिंग की ओर ज्यादा दिख रहा है। सुनने में यह नाम थोड़ा अजीब लगे लेकिन जिनके घर इस तरह के गार्डन है वे इनको खास तरह की लाइटनिंग से दीपावली के दिन घर को और ज्यादा रोशन कर सकते हैं। इस तरह की गार्डनिंग की खास बात है कि बगीचा जमीन के बजाय दीवारों पर होता है। जानते हैं इस दीपावली आप कैसे खुद के घर को इस तरह के बेहतरीन आइडिया से जगमग कर सकते हैं।
हरी भरी हों दीवारें
यदि आपको घर की दीवारों में खासतौर पर लिविंग और ड्रॉइंग एरिया में हरियाली पसंद है तो आप वर्टिकल गार्डनिंग के विकल्प को चुन सकते हैं। यहां आप लाइटनिंग के अलावा लैंप और झूमर को भी लगा सकते हैं। कोशिश करें लिविंग एरिया में रोशनी काफी ज्यादा या कम न हो। यहां आप वुडन फे्रमिंग करवाकर किसी अच्छे वर्टिकल गार्डन एक्सपर्ट की मदद से इसे लगवा सकते हैं। इसके बाद आप मनचाहे फूल चाहे वे बेहद रंगीन हो या खुशबूदार, लगवा सकते हैं।
यदि आप खासतौर पर दीपावली के लिए इस तरह के गार्डन को बनवा रहे हैं तो ध्यान रखें इसमें ब्राइट कलर के खुशबूदार फूलों को ही चुनें ताकि गेस्ट इनकी मनमोहक खुशबू से आकर्षित हो जाएं। यदि आपका घर छोटा है तो भी आप वर्टिकल गार्डनिंग को जगह दे सकते हैं। इसके लिए छोटी-छोटी बाल्टियों, मग, बोतल आदि को अपनी पसंद के अनुसार लगवा सकते हंंै। इसमें आप बेल वाले पौधे लगाएं। बेल की खास बात है कि आप इनमें लाइट की लडिय़ों को लगा सकते हैं। जिससे कि दीवारें जगमगा उठेंगी।
हर्बल वर्टिकल गार्डन
ऐसे लोग जो हर्बल गार्डनिंग का शौक रखते हैं वे घर में तो इस तरह के पौधे लगा सकते हैं साथ ही किचन में वर्टिकल गार्डनिंग को लगाने की कोशिश कर सकते हैं। यहां आप किचन के पुराने डिब्बे, बोतल, जार आदि को इस्तेमाल कर सकते हैं। इन डिब्बों आदि को वुडन बॉक्स में फ्रेम करवाकर दीवार को आकर्षक लुक दे सकते हैं। इस तरह के हर्बल प्लांट्स की खास बात है कि इन्हें ज्यादा धूप और पानी की जरूरत नहीं होती है। इनकी देखभाल आसानी से होती है।
बाल्कनी हो खास
बाल्कनी ऐसी जगह हैं जहां बैठकर आप चाय की चुस्की लेते हैं, आप चाहें तो यहां के वर्टिकल गार्डन में बेल वाले पौधे लगा सकते हैं। यहां ज्यादा जगह न होने से वर्टिकल प्लेट लगा सकते हैं। इन पर रात के समय लैंप आदि लगाएं। अच्छा लगेगा।
ऐसे करें तैयारी
ये लगते बड़ी आसानी से हैं लेकिन इनकी देखरेख बेहद नाजुकता से करनी होती है।

होम डेकोरेशन में अपनाएं खास टिप्स
दिवाली आते हैं कोने-कोने तक की सफाई शुरू हो जाती है। दीए, कैंडल्स, बंदरवाल, कंदील, लैंप आदि को मार्केट से खरीदन में लगे होंगे। जानें कुछ आसान टिप्स जो घर को रोशन करने में मदद करेंगे।
घर के एंट्रेंस यानी प्रवेश द्वार को लोग इसलिए सजाते हैं कि इस दिन लक्ष्जीजी घर में प्रवेश करती है। ऐसे में दरवाजे और इसके आसपास की सजावट मुख्य है। बंदरवाल के रूप में गोटे व चटक-चमकीले कपड़े पर लगी छोटी-छोटी घंटियों वाली बंदरवाल को लगा सकती हैं।
ड्रॉइंग रूम में चटकीले रंगों के कुशन लगा सकते हैं। ऐसा आप दीवार के कलर से मैच करा सकते हैं। कुछ ट्रेडिशनल, किड्स व क्राफ्ट प्रिंट वाले कुशन को आप सोफे पर रख सकते हैं।

Home / Real Estate Budget / Property Buying Tips / बेहद सुंदर है वर्टिकल गार्डन की चमक, निखर उठेगी घर की खूबसूरती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो