scriptबस इतना सा काम करके आप अपने होम लोन की ईएमआई में बचा सकते हैं लाखों रुपए | How to save money on your home loan | Patrika News

बस इतना सा काम करके आप अपने होम लोन की ईएमआई में बचा सकते हैं लाखों रुपए

Published: Dec 25, 2017 10:46:38 am

पिछले कई वर्षो इसकी ईएमआई भर रहे है लेकिन आप इस बात से चितिंत है कि यह कब पूरा होगा तो इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है

home loan
आज के इस महंगाई के दौर में किसी भी आम आदमी के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वह अपने पैसों के दम पर एक घर खरीद सके। उसे इस काम के लिए होम लोन की आवश्यकता जरूर पड़ती है। अक्सर हर कोई होम लोन के दम पर ही मकान खरीद पाता है। क्योंकि लोन की रकम उसे एक साथ नहीं चुकानी पड़ती बल्कि छोटी—छोटी ईएमआई के रूप में देनी होती है। ऐसे में यदि आपने भी घर खरीदने के लिए होम लोन ले रखा है तो यह खबर काम बहुत काम की है।
यदि आपने होम लोन ले रखा है और पिछले कई वर्षो इसकी ईएमआई भर रहे है लेकिन आप इस बात से चितिंत है कि यह कब पूरा होगा तो इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपकी थोडी स्मार्टनेस दिखाकर आप इससे मुक्ति पा सकते है। अगर आप अपने होम लोन से मुक्ति पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने बैंक से होम लोन की अकाउंट स्‍टेटमेंट और लोन शेड्यूल निकलवा लें। कई बैंक ऑनलाइन डाउनलोड की भी फैसिलिटी देते हैं।
इस स्‍टेटमेंट और लोन शेड्यूल की अच्‍छी तरह जांच लें और देखें कि अभी आपको कितना पैसा और देना है। इसमें से प्रिंसिपल अमाउंट कितना है और ब्‍याज कितना है। इसके बाद यह निर्णय लें कि आप किस तरह पैसा बचा सकते हैं।
उदाहरण के लिए आपने 30 साल के लिए 8.5 फीसदी ब्याज दर पर 50 लाख रुपये का होम लोन लिया तो 38,446 रुपये ईएमआई देना पड़ेगी। जबकि यदि यह समय 10 साल हो तो ईएमआई की रकम 61,993 रुपए होगी। ऐसे में आपको समझदारी यह करनी चाहिए कि आप 30 साल के लिए होम लोन लें, जिस पर आप 38446 रुपए ईएमआई भरेंगे, लेकिन चूंकि आपकी पेइंग कैपेसिटी 61 हजार रुपए है तो आपको 21 हजार रुपए हर महीने प्री-पेमेंट मोड पर पार्ट पेमेंट जमा कराना चाहिए, इससे आपकी प्रिंसिपल राशि कम हो जाएगी। इससे जहां आपका लोन पहले ही निपट जाएगा, वहीं आप का ब्‍याज भी बचेगा।
चूंकि आपका लोन पुराना है और संभव है कि बैंक आपकी ईएमआई रिशेड्यूल करने में दिक्‍कत करे तो आप अपने होम लोन का बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं। दरअसल, बैंक बैलेंस ट्रांसफर करने पर आपको आकर्षक ऑफर भी देते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो