अब निर्माण तोडऩे से हिचका जेडीए, सरकार के पाले में डाली गेंद

Kamal Rajpoot

Publish: Dec, 08 2017 09:54:29 AM (IST)

रियल एस्टेट
अब निर्माण तोडऩे से हिचका जेडीए, सरकार के पाले में डाली गेंद

लाखों लोगों की उलझी राह को सुलझाने में नाकाम जेडीए ने अब गेंद सरकार के पाले में डाल दी है। झोटवाड़ा रेलवे ओवरब्रिज की चौड़ाई बढ़ाकर एलिवेटेड रोड

लाखों लोगों की उलझी राह को सुलझाने में नाकाम जेडीए ने अब गेंद सरकार के पाले में डाल दी है। झोटवाड़ा रेलवे ओवरब्रिज की चौड़ाई बढ़ाकर एलिवेटेड रोड निर्माण को लेकर जेडीए ने सरकार से हरी झण्डी मांगी है। इसमें 578 निर्माण ध्वस्त करने से लेकर प्रभावितों का पुनर्वास का मामला मुख्य है। इसे लेकर जेडीए खुद निर्णय नहीं कर पा रहा है। बताया जा रहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार भी तत्काल निर्णय नहीं कर पा रही है।

बल्कि, फाइल पर ‘डिस्कस’ लिख अटकाने का काम कर दिया। स्थानीय विधायक की भी नजर वोट बैंक की तरफ है। जबकि, मौजूदा हालात में यह बड़ा इलाका शहर के दूसरे क्षेत्र से कट सा गया है। मौजूदा पुलिया से गुजरना किसी चुनौती से कम नहीं है। ?अभी पुलिया से 1.10 लाख वाहन हर दिन यहां से गुजरते हैं। फाइल नगरीय विकास मंत्री को भेजी गई है।

समझाइश दिखावा
एलिवेटेड-ब्रिज बनाने के लिए 19 से 20 हजार वर्गमीटर जमीन की जरूरत है, जिसमें ज्यादातर हिस्सा अवाप्त करना होगा। पुलिया के पास बड़ी संख्या में दुकानों का हिस्सा आएगा। यह प्रक्रिया मौजूदा स्थिति में किसी चुनौती से कम नहीं है। पंचायत भवन के सामने रोड की शुरुआत होगी, जहां फिलहाल जमीन नहीं है। जेडीए अधिकारियों के मुताबिक विधायक ने जमीन दिलाने का भरोसा दिलाया। हालांकि, हुआ कुछ नहीं।

एेसा होगा 2.26 किमी लम्बा एलिवेटेड रोड
कालवाड रोड पर पंचायत भवन के सामने से ही 3 लेन शुरू होगी। इसकी चौड़ाई 11 मीटर होगी।
लता सर्किल के ऊपर से मौजूदा पुलिया के समानांतर होते हुए गुजरेगा।
1 लेन हाइपर सिटी के आगे उतरेगी, जिससे औद्योगिक क्षेत्र, सीकर रोड व आस-पास की तरफ जा सकें।
यहां एलिवेटेड रोड की 2 लेन आगे बढ़ेगी, जो चौमूं सर्किल के ऊपर से होते हुए अम्बाबाड़ी तिराहे के आगे उतरेगी।
खातीपुरा रोड की तरफ सीकर रोड की तरफ जाने वालों के लिए एक अतिरिक्त लेन खातीपुरा रोड की तरफ बनाने पर भी मंथन चल रहा है।

Ad Block is Banned