scriptकम कमाई में घर खरीदने की कुंजी है आपकी अपनी बचत की आदत | Know how you buy house in Low Income | Patrika News

कम कमाई में घर खरीदने की कुंजी है आपकी अपनी बचत की आदत

locationनई दिल्लीPublished: Aug 22, 2018 05:19:02 pm

Submitted by:

manish ranjan

दिनों-दिन बढ़ती महंगाई, बच्‍चों और घर चलाने के खर्च में बेतहाशा वृद्धि के चलते आम आदमी के लिए सबसे जरूरी चीज यानी घर खरीदना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है। पर, ऐसा नहीं है कि कम कमाई वालों के लिए दरवाजे बिलकुल बंद ही हो गए हैं।

Rakesh yadav

कम कमाई में घर खरीदने की कुंजी है आपकी अपनी बचत की आदत

नई दिल्ली। दिनों-दिन बढ़ती महंगाई, बच्‍चों और घर चलाने के खर्च में बेतहाशा वृद्धि के चलते आम आदमी के लिए सबसे जरूरी चीज यानी घर खरीदना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है। पर, ऐसा नहीं है कि कम कमाई वालों के लिए दरवाजे बिलकुल बंद ही हो गए हैं। अगर, एक मध्यवर्गीय परिवार सिर्फ दो से तीन साल तक योजना बना कर चले तो वह आसानी से अपने इस सपने को पूरा कर सकता है। और इसके लिए उसे न बहुत परेशानी मोल लेने की जरूरत होगी न ही खर्च में बड़ी कटौती करने की। मैं आपको कुछ सुझाव दे रहा हूं, जिसको अमल में ला कर आप अपने आशियाने के सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं।
सबसे पहले बजट के मुताबिक बनाएं योजना

घर खरीदने से पहले अधिकांश लोग लंबे समय तक यह तय नहीं कर पाते हैं कि उनका बजट कितना है और वह किस तरह के फ्लैट खरीदना चाहते हैं। आप यह गलती न करें। सबसे पहले योजना बनाएं कि प्रॉपर्टी ख़रीदने के लिए आप कितना खर्च करेंगे। फिर आप प्रॉपर्टी कहां लेनी है, क्‍या सुविधाएं चाहिए, किस बैंक से लोन लेना है, आदि। इन बातों को ध्यान में रखकर योजना बनाएंगे, तो आप कम कमाई में भी प्रॉपर्टी खरीद पाएंगे। योजना के अनुसार प्रॉपर्टी ख़रीदने पर खर्चे बजट के अंदर होंगे और आप अतिरिक्त खर्चों के बोझ से भी बचेंगे।
बचत की आदत ही दिलाएगी घर की चाबी

हम में से अधिकांश लोग कमाते तो जरूर है लेकिन जब बचत की बात आती है तो यह बोलने से नहीं चूकते कि महंगाई और दूसरे खर्चों बढ़ने उनके लिए यह करना संभव नहीं हो पा रहा है। लेकिन हकीकत ऐसा नहीं है। बचत एक तरह की आदत है जिसको डालनी पड़ती है और यह एक दिन में संभव भी नहीं है। आपकी बचत की आदत ही आपको अपने घर की चाबी दिलाएगी। अगर आपने अभी तक बचत करना शुरू नहीं किया तो आज से ही शुरू कर दीजिए।
लोकेशन का चुनाव पहले कर लें

प्रॉपर्टी की दुनिया में लोकेशन का बहुत ही महत्‍व है। आपको किसी एरिया में प्रॉपर्टी खरीदनी है इसका चुनाव प्रॉपर्टी सर्च करने से पहले कर लें। फिर वहां पहले से किस-किस तरह की सुविधाएं (बच्चों के लिए पार्क, स्कूल, अस्पताल, मॉल आदि) उपलब्ध हैं? वहां पर भविष्य में विकास की कौन-कौन-सी संभावनाएं हैं का पता करें। ऐसा कर आप कम परेशानी में अपनी बजट के प्रॉपर्टी का चयन कर पाएंगे।
अनुभवी व योग्य डेवलपर का चुनाव करें

प्रॉपर्टी किसी भी डेवलपर से खरीदने की बजाय अनुभवी व योग्‍य डेवलपर को तब्ज्जो दें। सही डेवलपर का चुनाव आपको धोखाधड़ी से बचाएगा और कम बजट में अच्छी प्रॉपर्टी देगा। इसके साथ ही बाद में कंस्ट्रक्शन या दूसरी समस्या से आपको दोचार नहीं होना होगा।
अच्छे बैंक की तलाश कर लें सस्ता लोन

आजकल सिर्फ सरकारी बैंक ही नहीं, प्राइवेट बैंक भी होम लोन की सुविधा अपने कस्टमर्स को उपलब्ध कराते हैं, वो भी आकर्षक ऑफर्स के साथ। कभी भी होम लोन लेने का फैसला जल्दबाजी में न करें। अगर, आप का सिबिल स्‍कोर अच्‍छा है तो होम लोन के ब्याज पर बैंकों से मोलतोल करें। आपके अच्‍छे वित्तीय रिकॉर्ड को देखते हुए बैंक कम ब्याज पर लोन दे देंगे। ऐसा कर आप अपने ईएमआई के बोझ को कम कर पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो