scriptअब आॅनलाइन पास करवा सकते है अपने घर का नक्शा, जानें क्या है प्रकिया | Now Building plan approvals by online | Patrika News

अब आॅनलाइन पास करवा सकते है अपने घर का नक्शा, जानें क्या है प्रकिया

Published: Mar 29, 2018 01:13:34 pm

आवेदन करने के एक तय समय के बाद आपका नक्शा पास भी हो जाएगा और आपको नक्शा पास होने की सूचना और नक्शे की कॉपी भी उपलब्ध करवा दी जाएगी।

Building plan
आज के समय में घर बनाने से अधिक मुश्किल काम घर का नक्शा पास कराना माना जाता है। लेकिन केन्द्र सरकार के अथक प्रयासो से काम अब आसान होने जा रहा है। अब आप अपने घर का नक्शा पास कराने के लिए आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के एक तय समय के बाद आपका नक्शा पास भी हो जाएगा और आपको नक्शा पास होने की सूचना और नक्शे की कॉपी भी उपलब्ध करवा दी जाएगी। केन्द्र की मोदी सरकार का यह प्रयास है कि यह सुविधा देश की सभी शहरों में जल्द से जल्द उपलब्ध हो जाए। इसके एवज में सरकार स्‍थानीय नगर निगमों को इन्‍सेंटिव तक दे रही है।
कैसे कर सकते है आॅनलाइन अप्लाई ?
आपको अपने घर का नक्शा पास करवाने के लिए सर्वप्रथम अपने एरिए के नगर निगम या डेवलपमेंट अथॉरिटी की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको बिल्डिंग प्‍लान को क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करने पर आपके सामने लॉगिन का पेज खुलेगा, जहां आपको रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। यहां आपको एक पासवर्ड बनाना होगा और इसे याद भी रखना होगा क्‍योंकि नगर निगम या अथॉरिटी की वेबसाइट पर आपको और भी काम ऑनलाइन कराने के लिए इसी पासवर्ड और लॉगिन आईडी की जरूरत पड़ेगी।
इन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी
—रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद आपको बिल्डिंग प्‍लान से संबंधित डिटेल फिल करनी होगी। इसके अलावा कुछ डॉक्‍यूमेंट भी अपलोड करने होंगे।
—इस नक्शे के साथ रजिस्ट्री की फोटो कॉपी, आर्किटेक्ट की लाइसेंस कॉपी, कब्जा प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी आदि अपलोड करनी पड़ेगी।
—आर्किटेक्ट की लाइसेंस कॉपी आप आर्किटेक्ट से प्राप्त कर सकते है।
—सभी दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भरकर अपलोड करने पर इसे सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको एक आईडी मिलेगी।
आईडी पर मिल जाएगी नक्शा पास होने की जानकारी
इस आईडी पर एक तय समय के बाद अंदर आपको जानकारी मिल जाएगी कि आपका नक्शा अप्रूव हुआ या नहीं। यदि आपका नक्शा पास नहीं होता है तो आईडी पर आपको यह बताया जाएगा किस वजह से आपको नक्शा रिजेक्ट हुआ है। नक्शा पास कराने की प्रक्रिया में लगने वाली फीस अलग अलग शहरों में अलग है। एरिया वाइज अलग से चार्ज लगता है। ई-चालान ऑप्शन के द्वाार आप पैसों का भी ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो