scriptआशियाने का सपना पूरा करने आ रहा है प्रॉपर्टी एक्स्पो | Rajasthan Patrika Property Expo in Jaipur | Patrika News

आशियाने का सपना पूरा करने आ रहा है प्रॉपर्टी एक्स्पो

Published: Sep 26, 2017 01:40:46 pm

पत्रिका की ओर से 30 सितम्बर और 1 अक्टूबर को होटल ललित में प्रॉपर्टी एक्सपो शुरू होगा

property

property

जयपुर। अपना आशियाना ढूंढने के लिए लोगों को अब यहां-वहां घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक ही छत के नीचे बजट प्रॉपर्टी से लेकर लग्जरी सुविधा युक्त आशियाना मिल सकेगा। इसके लिए राजस्थान पत्रिका की ओर से 30 सितम्बर और 1 अक्टूबर को होटल ललित में प्रॉपर्टी एक्सपो शुरू होगा। खास यह है कि सभी प्रोजेक्ट रेरा (रियल एस्टेट रेगूलेशन एक्ट) से जुड़े होंगे। यानी खरीदारों को समय पर घर का कब्जा मिलेगा।
रियल एस्टेट रेग्युलेटरी कानून से न केवल घर के खरीदारों बल्कि रियल एस्टेट इंडस्ट्री को भी फायदा होगा। पारदर्शिता आने से लोगों और निवेशकों के लिए खरीददारी न केवल आसान होगी, बल्कि पैसा भी सुरक्षित रहेगा। प्रॉपर्टी खरीदने की प्रक्रिया भी सरल होगी। एक्स्पो का समय सुबह 10.30 से रात 8 बजे तक रहेगा। कंसल्टेंसी सुविधा के लिए प्रॉपर्टी एक्स्पो में विभिन्न राष्ट्रीय स्तर के बैंक और वित्तीय संस्थाएं भी हिस्सा लेंगी।
रेरा से यह सहूलियत
(1) रेग्युलेटर करेगा निगरानी रियल एस्टेट रेग्युलर की हर प्रोजेक्ट पर निगरानी रहेगी।
(2) रोज मिलेगी पूरी जानकारी प्रोजेक्ट संबंधित पूरी जानकारी वेबसाइट पर मिलेगी। प्रोजेक्ट का ले-आउट क्या है, मंज़ूरी कब कैसे मिली, ठेकेदार कौन हैं, प्रोजेक्ट की मियाद क्या है, काम कब तक पूरा होगा सहित अन्य जानकारी प्रतिदिन मिलेगी।
फंड पर कंट्रोल
खरीददार से ली गई राशि 15 दिन में बैंक में जमा करानी होगी। इसके लिए एस्क्रो अकांउट में निर्माण लागत की 70 फीसदी राशि जमा होगी। इसका उपयोग सिर्फ उसी प्रोजेक्ट में होगा।
प्रतिष्ठित बिल्डर होंगे, पैसा सुरक्षित
(1) एक्स्पो में प्रतिष्ठित बिल्डर-विकासकर्ता होंगे। ऐसे में हर तरह की आशंका से मुक्ति। समय पर आशियाना मिलेगा और वह भी सही कीमत पर।
(2) आर्किटेक्ट एक्स्पर्ट होंगे, जिनसे फ्लैट की सही डिजाइन की जानकारी लेना आसान होगा। एक-एक हिस्से का पूरा उपयोग।
(3) बैंक विशेषज्ञ होंगे। इनसे लोन संबंधी जानकारी मिलेगी। मौके ही लोन सेंक्शन प्रक्रिया भी की जा सकेगी।
(4) वास्तु शास्त्री घर में कहां-क्या हो, इसकी जानकारी मौके पर ही देंगे।
(5) फ्लैट, कॉमर्शियल शोरूम, शॉप्स, जो हर वर्ग की जरूरत पूरा करेगी।
(6) वन बीएचके से लेकर 4 बीएचके के लग्जरी तक के फ्लैट।
हर तरह से सुविधा युक्त
लग्जरी सेगमेंट अपार्टमेंट में भूकम्प, रेसिस्टेंट स्ट्रक्चर, वेन्टीलेशन, फायर सेफ्टी अलार्म, पैसेंजर लिफ्ट, टाइल फ्लोरिंग, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, एक्रेलिक इमल्शन पेंट, टेली सिक्योरिटी सिस्टम, पावर बैकअप लिफ्ट, पार्किंग व कॉमन एरिया, टीवी टेलीफोन पॉइंट इन ऑल रूम, सफीसिएंट वाटर मैनेजमेंट, इलेक्ट्रीकल मॉड्यूलर स्वीच एंड फिटिंग, डिजाइनर एंट्रेस लॉबी एंड रिसेप्शन।
प्रॉपर्टी खरीदते समय इस पर फोकस भी जरूरी
(1) प्रॉपर्टी की लीज की जानकारी जरूरी। इससे पता चलेगा कि जिस आशियाने को खरीद रहे हैं वह किसी विवाद में तो नहीं है।
(2) किसी भी निर्माण कार्य करने से पहले संबंधित नगर निगम, जेडीए द्वारा अनुमति लेना जरुरी होता है। बिल्डिंग, अपार्टमेंट, घर या दुकान खरीदते समय इसकी अनुमति के बारे में पूरी जानकारी रखें।
(3) फ्लैट खरीदते समय बिल्डिंग प्लान की मंजूरी की जानकारी लेना भी आवश्यक है। अप्रूव प्लान सर्टिफिकेट में सही तरीके से बिल्डिंग का निर्माण किया गया है या नहीं इसकी जानकारी होती है।
(4) समझौता पत्र आपकी प्रॉपर्टी से जुड़ा सबसे मुख्य दस्तावेज होता है। इसे हमेशा सुरक्षित रखें। जब भी प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो यह प्रक्रिया अनिवार्य होती है। (5) इसमें फ्लैट का फ्लोर, फ्लैट नंबर, विंग, बिल्टअप एरिया, भुगतान की तारीख की जानकारी होती है।
(6) प्रॉपर्टी लेते वक्त उसके बारे में ठीक से विचार करके और अपना बजट देखकर खरीदें।
(7) जहां प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं, वहां के नियम-कानून के बारे में जानकारी लेना जरूरी। कई शहरों में कानून अलग होते हैं। बिल्डिंग बायलॉज की जानकारी होनी जरूरी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो