scriptरियल एस्टेट सेक्टर से आई बुरी खबर, रेरा से हुआ ये बड़ा नुकसान | RERA decrease jobs in real estate sector | Patrika News

रियल एस्टेट सेक्टर से आई बुरी खबर, रेरा से हुआ ये बड़ा नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2018 06:52:08 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

रियल एस्टेट क्षेत्र में सबसे ज्यादा नौकरियों के अवसर नोएडा में हैं, उसके बाद मुंबई है, जो देश की वित्तीय राजधानी है।

Real Estate Sector

रियल एस्टेट सेक्टर से आई बुरी खबर, रेरा से हुआ ये बड़ा नुकसान

नई दिल्ली। रियल एस्टेट (नियमन और विकास) अधिनियम (रेरा) 2016 के कार्यान्वयन के बीच देश में रियल एस्टेट क्षेत्र में नौकरियों में कमी दर्ज की गई है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मई (2017) से इस साल मई के बीच एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में इस क्षेत्र में नौकरियों में 8 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। वैश्विक नौकरी वेबसाइट इनडीड के आंकड़ों के मुताबिक रियल एस्टेट क्षेत्र में नौकरियों की तलाश समीक्षाधीन अवधि में 8 फीसदी बढ़ी है, लेकिन नौकरियां 8 फीसदी घट गई है। सरकार ने रेरा लागू करते हुए वादा किया था कि इससे रियल एस्टेट क्षेत्र और नियमित और पारदर्शी बनेगा, जिससे नौकरी तलाशनेवालों का इस क्षेत्र में विश्वास पैदा हो। लेकिन इस क्षेत्र को मंदी से उबरने में लग रही देरी से यह संकेत मिलता है कि रियल एस्टेट क्षेत्र अभी नए कानून के लागू होने के बाद स्थिर होने में समय ले रहा है।
रेरा के नियमों से व्यवस्थित हो रहा है रियल एस्टेट क्षेत्र

इनडीड इंडिया के प्रबंध निदेशक सशी कुमार ने कहा कि रेरा अधिनियम को लागू करना रियल एस्टेट क्षेत्र के संबंध में सरकार के सबसे महत्वपूर्ण नियामक कदमों में से एक है। बड़े पैमाने पर असंगठित रियल एस्टेट क्षेत्र अब रेरा की शुरुआत के बाद अधिक पारदर्शी, बेहतर संगठित और कहीं अधिक जवाबदेह बन गया है। हालांकि, यह क्षेत्र अभी रेरा नियमों के हिसाब से व्यवस्थित हो रहा है, लेकिन अधिनियम के निर्धारित अनुपालन और विनियमों के लागू से रियल एस्टेट क्षेत्र में संभावित नौकरी के अवसरों में बढ़ोतरी की उम्मीद है।
रियल एस्टेट क्षेत्र में नोएडा में सबसे ज्यादा अवसर

इनडीड के आंकड़ों से पता चलता है कि देश में रियल एस्टेट क्षेत्र में सबसे ज्यादा नौकरियों के अवसर नोएडा में हैं, उसके बाद मुंबई है, जो देश की वित्तीय राजधानी है। सिलिकॉन वैली सिटी बेंगलुरू तीसरे स्थान पर है। आकंड़ों में बताया गया है कि रियल एस्टेट क्षेत्र में नौकरी की तलाश करनेवालों में सबसे अधिक 36-45 उम्र के लोग है। जबकि युवाओं का इस क्षेत्र में नौकरी तलाशने में झुकाव कम ही है। साथ ही एक दिलचस्प रुझान यह देखने को मिला कि इस क्षेत्र में 51-65 उम्र के लोग भी सक्रिय रूप से नौकरी तलाशते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो