मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सुधर सकता है रियल एस्टेट सेक्टर, पहली तिमाही में बढ़ी घरों की बिक्री

  • मोदी सरकार के कार्यकाल में बढ़ी घरों की सेल
  • पहली तिमाही में 6 प्रतिशत हुआ इजाफा

By: Shivani Sharma

Updated: 29 Jul 2019, 04:45 PM IST

नई दिल्ली। देश के नौ प्रमुख शहरों में अप्रैल-जून की तिमाही में घरों की बिक्री छह प्रतिशत बढ़ी है। हालांकि, इस दौरान घरों की आपूर्ति में 11 प्रतिशत की कमी आई है। प्रमुख डेटा विश्लेषण कंपनी प्रॉपइक्विटी की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इस अध्ययन में नौ शहरों गुरुग्राम, नोएडा, मुंबई, कोलकाता, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु, ठाणे और चेन्नई को शामिल किया गया है।


9 शहरों में बढ़ी घरों की बिक्री

आपको बता दें कि अप्रैल-जून की तिमाही में नौ शहरों में आवास बिक्री छह प्रतिशत बढ़कर 61,789 इकाई पर पहुंच गई, जो एक साल पहले समान तिमाही में 58,292 इकाई थी। इस दौरान नए घरों की आपूर्ति 11 प्रतिशत घटकर 57,425 से 51,108 इकाई रह गई। बिक्री बढ़ने और आपूर्ति घटने की वजह से जून तिमाही बिक नहीं पाए घरों का स्टॉक 11 प्रतिशत घटकर 5,89,503 इकाई पर आ गया।


ये भी पढ़ें: भारत-चीन पर निशान साधते हुए ट्रंप ने WTO से कहा- 'विकासशील' दर्जे के नाम पर फायदा उठा रहे कुछ देश


समीर जसूजा ने दी जानकारी

प्रॉपइक्विटी के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक समीर जसूजा ने कहा कि प्रतिष्ठित बिल्डरों की नई पेशकशों को बाजार से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। इन बिल्डरों ने इकाइयों का आकार कम किया है जिससे कीमत को नीचे लाया जा सके। इससे उनकी बिक्री बढ़ रही है।


जल्द मिलेगा सभी को घर

पीएम मोदी ने सत्ता में आने के बाद देश के गरीबों के साथ-साथ मध्यमवर्गीय लोगों को भी आशियाना दिलाने के बारे में कहा था। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अंडरकंस्ट्रक्शन घरों पर जीएसटी की दर कम की थी, जिससे काफी लोगों को राहत मिली। इसी के साथ सरकार ने आम्रपाली के अटके प्रोजेक्ट्स को भी NBCC को दे दिया है, जिससे होमबायर्स को जल्द ही उनके घर का पजेशन मिल जाएगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

GST
Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned