scriptक्या आप सोयाबीन के नियमित सेवन के इन फायदों को जानते हैं | Health news: Nutrela Health Benefits | Patrika News

क्या आप सोयाबीन के नियमित सेवन के इन फायदों को जानते हैं

Published: Feb 21, 2017 09:37:00 am

Submitted by:

santosh

जिन लोगों की ऑइली स्किन होती है उन्हें पिंपल और दूसरी अन्य त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी ऑयली स्किन से परेशान हैं तो सोयाबीन से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

जिन लोगों की ऑइली स्किन होती है उन्हें पिंपल और दूसरी अन्य त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी ऑयली स्किन से परेशान हैं तो सोयाबीन से इस समस्या से निजात पा सकते हैं और इसकी वजह से आपकी स्किन हमेशा खिली-खिली रहेगी।
– नियमित रूप से इसका सेवन करने से त्वचा की झुर्रियां कम होती है। इसके सेवन से शरीर में एस्ट्रोजन बनने लगता है जो दाग धब्बों और झुर्रियों को दूर करता है।

इन्सान की नहीं पौधे भी होते हैं मांसाहारी, विज्ञान ने सुलझा ली इनके रहस्य की गुत्थी
– यह नाखूनों को भी मजबूत बनाता है। अगर आप खूबसूरत नाखून की चाह रखती हैं तो नियमित रूप से इसका सेवन करें। इससे नाखून मजबूत बनेंगे और उनमें चमक भी आएगी।

– अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ये स्किनसे एक्सट्रा ऑयल को बाहर निकालता है और उसे सामान्य बनाता है।
– बालों को चमकदार बनाने के लिए यह काफी अच्छा होता है। इसमें प्रोटीन होता है जो बालों को घना व चमकदार है।

– इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करके नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। सोयाबीन को पीस लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरें पर करीब 20-25 मिनट तक लगाएं। इसका इस्तेमाल हफ्ते में तीन बार करें।

ट्रेंडिंग वीडियो