Oatmeal recipe: oatmeal से बनाए सुबह का हेल्थी नाश्ता

ओट्स हल्दी होता है यह तो सभी जानते हैं। पर इसका स्वाद ज्यादातर लोगों के मन को नहीं भाता ।आज हम बनाने जा रहे हैं ओट्स की एक ऐसी रेसिपी जो ओट्स को हल्दी के साथ का टेस्ट भी बना देगी।
ओट्स में जरा सा जायका मिलाकर आप इसका स्वाद बदल सकते हैं।

By: Divya Kashyap

Updated: 07 Sep 2021, 01:38 PM IST

नई दिल्ली। सुबह का नाश्ता अगर हेल्थी हो तो दिन अच्छा जाता है। सुबह के नाश्ते में ओट्स एक अच्छा विकल्प है। पर इसका स्वाद वही बरसों पुराना रहे तो मन हट जाता है। बच्चे तो खाना तक नहीं पसंद करते।
आज इस रेसिपी के जरिए आप ओट्स को जायकेदार बनाकर सबका पसंदीदा बना सकते हैं। आज कि रेसिपी में हम ओट्स का स्वाद बदलेंगे । हेल्थी के साथ-साथ उसे टेस्टी भी बनाएंगे आइए सीखें ओट्स उपमा ।

सामग्री —
2कप क्विक कुकिंग रोल्ड ओट्स
3टी स्पून तेल
2टी स्पून हल्दी पाउडर
2टी स्पून सरसों
2 टी स्पून उड़द की दाल
5 to 6 करी पत्ते
2 सूखी कश्मीरी लाल मिर्च, टुकड़े की हुई
2हरी मिर्च, बीच में से चीर दी हुई 1/2 कप बारीक कटा हुआ प्याज़
1/4कप बारीक कटा हुआ गाजर
1/4कप हरा मटर
2टी स्पून चीनी
नमक स्वाद नुसार

oats_meal.jpg

विधि:

एक नॉन-स्टिक पैन में 1 टी स्पून तेल गरम किजिए और उसमे ओट्स और हल्दी पावडर डालकर उसे सूनहरा होने तक पकाए। ओट्स को निकालकर एक तरफ रख दीजिए ।
उसी पैन मे 2 टी स्पून तेल गरम कीजिए और सरसों डाल दे जब सरसों चटकने लगे, तब उड़द की दाल, करीपत्ते, लाल मिर्च और हरी मिर्च डालकर मध्यम आँच पर 2 मिनट तक पका लें। उसमे प्याज़ डालकर मध्यम आँच पर 2 मिनट या प्याज़ अर्ध-पारदर्शक होने तक पकाइए। अब गाजर, हरे मटर और बचा हुआ हल्दी पाउडर डालकर मध्यम आँच पर और 2 मिनट तक पकाइए। अब ओट्स का मिश्रण, चीनी और नमक डालकर, मिला कर मध्यम आँच पर 1 मिनट, लगातार हिलाते हुए, पका लें।1 कप गरम पानी डाल कर, ढक्कन से ढ़क कर धीमी आँच पर 5 से 7 मिनट तक पकाइए। लीजिए हो गया गरमा गरम ओट्स तैयार ।

ओट्स के फायदे:

ओट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं ।जो आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी हैं । यह आपका शुगर संतुलित रखता है और इंसुलिन के स्पाइक्स को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं जिससे आपका फैट नियंत्रित होता है और वजन भी तेजी से कम होता है। इस ओट्स के नाश्ते को कर अपको हेल्थी के साथ साथ टेस्टी ब्रेकफास्ट का आनंद मिलेगा । आज ही ट्राई करें ये रेसिपी।

Divya Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned