scriptHow to make momos : घर पर कैसे बनाएं मोमोज | home made momos recipe | Patrika News
रैसिपीज

How to make momos : घर पर कैसे बनाएं मोमोज

मोमोज आजकल सभी बच्चों का पसंदीदा है। बड़े भी इसे चाव से खाते हैं । आज के इस रेसिपी में हम आपको बनाना सिखाएंगे वेज मोमोज वह भी आसान 3-step में

नई दिल्लीSep 08, 2021 / 01:29 pm

Divya Kashyap

momose_1.jpg
नई दिल्ली। मोमोज खाना किसे नहीं पसंद। पर बाजार के मोमोज बार-बार खाने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है । तो आज हम आपको घर पर ही वेज मोमोज बनाना सिखाएंगे । वैसे तो मोमोज वेज, पनीर ,चिकन कई प्रकार के होते हैं । पर आज की इस रेसिपी में हम आपको वेज मोमोज बनाना सिखाएंगे वो भी आसान 3-step में।
मोमोज बनाने की सामग्री:—

3/4 कप मैदा
नमक स्वाद अनुसार
रिफाइन 1 टेबल स्पून
1 टेबलस्पून तेल
3-4 लहसुन की कलियां, बारीक कटी हुई
1 टीस्पून बारीक कटा हुआ अदरक
1/2 कप बारीक कटी हुई गाजर
1/2 कप बारीक कटा हुआ पत्ता गोभी
1/4 कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च
1/4 कप बारीक कटा हुआ फ्रेंच बीन्स
1/4 कप बारीक कटा हुआ हरा प्याज या सादा
1/2-1 टीस्पून सोया सॉस
1 टीस्पून चिली सॉस
1/2 टीस्पन काली मिर्च पाउडर
विधि

स्टेप 1 —मैदा, नमक और बेकिंग पाउडर को पानी के साथ हार्ड गूंथ लें। तेल गर्म करें और उसमें प्याज़ और लहसुन डालकर भून लें। तेज आंच पर फ्राई करने के बाद इसमें गाज़र और पत्तागोभी मिलाएं। ग्लोसी होने तक तेज आंच पर भूनें। आंच से हटा दें और उसमें सोया सॉस, नमक, सिरका और काली मिर्च मिलाएं।
स्टेप 2— मोमोज के आटे को तैयार करने के लिए एक कटोरी में मैदा ले अब इसमें रिफाइन ,स्वादानुसार नमक और पानी डालकर सॉफ्ट डो बना ले।

स्टेप 3 — लोई को पतला बेल लें और चार-पांच राउंड में काट लें। एक राउंड लेकर उसके किनारों को गीला कर लें और बीच में थोड़ी फिलिंग भरें। किनारों को एक साथ इक्ट्ठा कर लें और पोटली शेप बना लें। बाकी के राउंड्स भी इसी तरीके से भरें। दस मिनट स्टीम देने के बाद सोया सॉस और चिली सॉस के साथ सर्व करें।

Home / Recipes / How to make momos : घर पर कैसे बनाएं मोमोज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो