French fries recipe: घर पर कैसे बनाए फ्रेंच फ्राइज़

अगर आपको भी फ्रेंच फ्राइज़ पसंद है । और आप भी इसे खाने बार— बार बाहर जाते हैं तो आज हम आपको बताएंगे घर पर ही फ्रेंच फ्राइज़ बनाने का आसन तरीका।

By: Divya Kashyap

Updated: 13 Sep 2021, 03:55 PM IST

नई दिल्ली। फ्रेंच फ्राइज़ बच्चो का मनपसंद स्नैक्स है वे बार बार बाहर जा कर फ्रेंच फ्राइज़ खाते है । तो क्यों न आज हम आपको फ्रेंच फ्राइज़ घर पर बनाने की विधि बता दे । आलू के यूं तो कितने स्नैक्स है पर फ्रेंच फ्राइज़ सबका पसंदीदा है। फ्रेंच फ्राइज़ देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। बच्चों को फ्रेंच फ्राइज़ बेहद ही पसंद होते हैं इन्हें आप आसानी ने उनके लिए बर्थडे पार्टी पर या फिर पिकनिक के लिए भी बना सकते हैं।

सामग्री

सामग्रीबड़े आलू 1 किलो

मैदा/मक्के का आटा चम्मच

तेल छानने के लिए

नमक स्वाद अनुशार

काली मिर्च पाउडर

चाट मशाला

धनिया पत्ता

विधि

स्टेप 1—पानी लें में आलू डाल दें उसमें नमक छिड़के और उबलने रख दें। आप चाहे तो फ्रेंच फ्राइज़ को मोटा या पतला रख सकते हैं।

स्टेप 2— जब पानी में उबाल आ जाएं तो आलू को उसमें ही छोड़ दें और गैस को बंद कर दें। अब आलूओं को 5 से 6 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

स्टेप3—आलूओं का पानी निकाल कर उन्हें टिशू पेपर या एक सूखे कपड़े पर रखें। इन्हें सूखने दे।


स्टेप 4—तेल गर्म करें और उसमें एक-एक करके आलू के टुकड़े डालें। इस बात का ध्यान रखें की कड़ाही में इतनी जगह हो की आलू एक दूसरे से न चिपकें।

स्टेप 5—आंच को मीडियम कर दें और आलूओं को तब तक पकने दें जब वह ब्राउन न हो । तेल से बाहर निकालकर टिशू पेपर पर एक साइड रख दें ताकि एक्ट्रा तेल निकल जाए।
स्टेप6— सर्व करने से कुछ देर पहले इन्हें तेज आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करके सर्व करें।
अब इसे टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें

Divya Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned