scriptInstant Tomato Pickle: उंगलिया चाटते रह जाएंगे खाने वाले, घर पर ऐसे बनाएं टमाटर का चटपटा अचार | Instant Tomato Pickle making recipe in Hindi | Patrika News
रैसिपीज

Instant Tomato Pickle: उंगलिया चाटते रह जाएंगे खाने वाले, घर पर ऐसे बनाएं टमाटर का चटपटा अचार

इस विधि से बनाए गए Tomato Pickle को आप कई महीनों तक संभाल कर रख सकते है क्योंकि वो जल्दी खराब नहीं होता।

Jun 09, 2023 / 11:02 am

Anil Kumar

instant_tomato_pickle_making_recipe.png

Instant Tomato Pickle recipe

Tomato Pickle Recipe : अचार की बात की जाए तो भारत के हर क्षेत्र में कई तरह के अचार बनाकर खाए जाते हैं जिनका स्वाद गजब का होता है। भारत के लगभग प्रत्येक घर में अलग-अलग चीजों से अचार तैयार किए जाते हैं। अचार के बिना भोजन का स्वाद अधूरा लगता है। इसीलिए हम आपको को एक अनोखी अचार रेसिपी बता रहे हैं। यह टमाटर का अचार बनाने की झटपट रेसिपी है जिसके तहत आप तुरंत अचार तैयार कर सकते हैं। इस रेसिपी से Tomato Pickle टमाटर, सरसों, जीरा, मेथी दाना, नमक, लाल मिर्च पाउडर से तैयार किया जाता है। यह अचार दक्षिण भारत में बहुत ही फेमस है जिसको गोज्जू कहा जाता है। इसका स्वाद ऐसा होता है कि देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। इस विधि से बनाए गए Tomato Pickle को आप कई महीनों तक संभाल कर रख सकते है क्योंकि वो जल्दी खराब नहीं होता। तो आइए जानते हैं कि घर पर ही इंस्टेंट टमाटर का आचार तैयार करने की सरल विधि
यह भी पढ़ें

Bans Ka Achar : हाइट बढ़ाकर हड्डियां मजबूत करता है बांस का अचार, जानिए बनाने की सरल विधि

instant_tomato_pickle_ingredients.png
टमाटर का अचार बनाने के लिए जरूरत के अनुसार सामग्री(instant tomato pickle ingredients)
चिली पाउडर
कच्ची मूंगफली
जीरे के बीज
नमक
लहसुन
सरसों के बीज
मेथी के बीज
3 छोटी चम्मच चीनी

यह भी पढ़ें

रथ यात्रा और बकरीद का मजा हो जाएगा दोगुना, घर पर बनाकर खाएं ये खास डिश

tomato_pickle_making_recipe.png
ऐसे बनाएं टमाटर आचार (Tomato Pickle making recipe)
स्टेप 1:
सबसे पहले एक कढ़ाई ले, कढ़ाई को अच्छी तरह से गर्म कर लें। अब इसमें मेथी डालकर कुछ मिनटों तक भून ले। जब मेथी ठंडा हो जाए इसमें सरसों मिला दे। अब इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर इसका पाउडर तैयार कर ले।
स्टेप 2:
एक दूसरा पैन ले, पैन को गर्म करें। इसमें तेल डालें जब तेल गरम हो जाए। इसमें टमाटर के कटे हुए बड़े-बड़े टुकड़े डालें और अच्छी तरह से चम्मच चलाते हुए पका ले।
स्टेप 3:
टमाटर में ऊपर से चीनी डालें और इस मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि शक्कर अच्छी तरह से पिघल ना जाए। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालें और सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला ले।
स्टेप 4:
इसके बाद इसमें पिसा हुआ सरसों और मेथी का पाउडर डालें ऊपर से लाल मिर्च डाले और चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिला लें। आपका आचार तैयार हो चुका है इसे एक एयर टाइट डिब्बे में स्टोर करके रखें।
(डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें)।

Home / Recipes / Instant Tomato Pickle: उंगलिया चाटते रह जाएंगे खाने वाले, घर पर ऐसे बनाएं टमाटर का चटपटा अचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो